Celebrating Festivals across the World

Monday, Dec 05, 2022 | Last Update : 01:59 PM IST

Festivals

  • अंगारकी चतुर्थी 2018: अंगारकी चतुर्थी पूजा विधि और महत्व

    अंगारकी चतुर्थी 2018: अंगारकी चतुर्थी पूजा विधि और महत्व

    हिंदू पंचांग के मुताबिक, हर महीने शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को भगवान श्री गणेश को प्रसन्न करने के लिए विनायकी चतुर्थी का व्रत किया जाता है। इस माह में यह व्रत मंगलावर के दिन पड़ रहा है जिस कारण से इसे अंगारक गणेश चतुर्थी कहा जाता है।

  • गुरु नानक जयंती का महत्व और उनके सिद्धांत

    गुरु नानक जयंती का महत्व और उनके सिद्धांत

    गुरु पूर्णिमा को सिखों का सबसे महत्वपू्र्ण पर्व माना जाता है। इस दिन गुरु ग्रंथ साहिब में लिखे नानक देव की शिक्षाएं पढ़ी जाती हैं। इस दिन को "प्रकाश उत्सव" के नाम से भी मनाया जाता है।

  • जानिए  ‘ईद ए मिलाद उन नबी’ का क्या है महत्व

    जानिए ‘ईद ए मिलाद उन नबी’ का क्या है महत्व

    ईद-ए-मिलाद-उन-नबी का पर्व मुस्लिम समुदाय के लिए काफी मायने रखता है। इस प्रमुख पर्व को  पैगंबर हजरत मोहम्मद साहब की याद में मनाया जाता है। ये पर्व इस साल 21 नवंबर बुधवार को देशभर में मनाया जा रहा है।

  • छठ पूजा के दौरान बरतें ये सावधानियां

    छठ पूजा के दौरान बरतें ये सावधानियां

    छठ का पर्व बिहार, झारखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश में मुख्य रुप से मनाया जाता है। इस दिन सूर्य देव और छ्ठी मइया की पूजा अर्चना की जाती है और यह पर्व लगातार चार दिनों तक चलता है। चौथे दिन उगते हुए सूर्य देव को अर्घ्य देने के बाद इस महापर्व का समापन होता है।

  • धनतेरस से जुड़ी पौराणिक कथा

    धनतेरस से जुड़ी पौराणिक कथा

    धनतेरस, दिवाली के पांच दिवसीय त्योहार का पहला दिन माना जाता है।इसी दिन भगवान धनवन्‍तरी प्रकट हुए थे।भगवान धन्वंतरि समुन्‍द्र मंथन के दौरान अपने साथ अमृत का कलश और औषधियां लेकर प्रकट हुए थे।