बासी रोटी खाने के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप

Monday, Jul 15, 2024 | Last Update : 08:24 AM IST


बासी रोटी खाने के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप

बासी रोटी कई बीमारियों से लड़ने में मददगार
Mar 3, 2018, 12:56 pm ISTLifestyleAazad Staff
Chapati
  Chapati

अक्सर घरों में रात का खाना बच जाता है और कई लोग उसे जानवरों को दे देते है। वही कुछ लोग रात के खाने को खा लेते है। लेकिन क्या आप जानते है कि रात का बचा खाना शेहत के लिए फायदेमंद होता है अगर नही तो आज हम आपको रात की बची रोटी जो सुबह बासी हो जाती है उसके खाने के फआयदे बताने जा रहे है। जो अपको कई बीमारियों से बचा सकती है।  

कुछ लोग एसिडिटी से आराम पाने के लिए दवाई का सेवन करते हैं, लेकिन यह लंबे समय में फायदेमंद नहीं है. गेहूं की रोटी में पाया जाने वाला फाइबर आपकी पाचन शक्ति को मजबूत करता है और पेट की समस्याओं को दूर करता है तो अगर आप भी एसिडिटी  से बचना चाहते है तो बासी रोटी का इस्तमाल कर सकते है।

रक्तचाप की समस्या व हाई ब्लड प्रेशर से राहत पाने के लिए भी इस समस्या से बचा जा सकता है। बासी रोटी खाने से आपको हाई ब्लड प्रेशर व रक्तचाप की समस्या से निजात पाने के आपको रोज सुबह गोली खाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. बासी रोटी खाने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में आराम मिलता है. यदि आपको भी रक्तचाप की समस्या है तो रोजाना सुबह ठंडे दूध के साथ बासी रोटी खाए. इसके अलावा गर्मी के दिनों में इसका सेवन करने से शरीर का तापमान भी संतुलन रहता है।

यह मधुमेह  की समस्या को भी दूर करने में सहायक होता है। मधुमेह से ग्रस्त लोगों को फीके दूध के साथ इसका बासी रोटी का सेवन करना चाहिए. इससे शरीर में शुगर का लेवल कंट्रोल में रहता है और आपको फायदा होता है।

बासी रोटी दुबलेपान को दूर करने में भी सहायक होती है। ये सरीर में चर्बी बढ़ाने में सहायक होती है। इससे शरीर को पर्याप्त मात्रा में फाइबर और प्रोटीन मिलता है और दुबलेपन से राहत मिलती है।

...

Featured Videos!