बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया के खिलाफ जारी हुआ गिरफ्तारी का आदेश

Monday, Jul 15, 2024 | Last Update : 08:51 AM IST

खालिदा जिया के खिलाफ गिरफ्तारी के लिए ये तीसरा वॉरेट है।

खालिदा जिया के खिलाफ गिरफ्तारी के लिए ये तीसरा वॉरेट है।
Dec 1, 2017, 1:38 pm ISTWorldAazad Staff
Khaleda Zia
  Khaleda Zia

बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया  के खिलाफ भ्रष्टाचार के मामले में बांग्लादेश  की एक अदालत ने गिरफ्तारी का आदेस जारी किया है। बता दें कि भ्रष्टाचार मामले में कोर्ट में पेश नहीं होने के बाद कोर्ट ने उनके खिलाफ गिरफ्तारी का वॉरेट जारी किया है।
इस मामले में विपक्षी पार्टी बांग्लादेश पीपुल्स पार्टी (बीएनपी) ने इसे राजनीति से प्रेरित बताते हुए देश व्यापी प्रदर्शन की घोषणा की है।

72 वर्षीय खालिदा जिया ऑरफेनेज ट्रस्ट से संबंधित भ्रष्टाचार के मामले में 3 माहीने में देश के मुख्य विपक्षी दल बांग्लादेश पीपुल्स पार्टी (बीएनपी) की प्रमुख के खिलाफ जारी किया गया यह तीसरा वारंट है।

जिया ऑरफेनेज ट्रस्ट से संबंधित भ्रष्टाचार के मामले में सुनवाई में पेश नहीं हुई जिस वजह से न्यायाधीश ने उनके खिलाफ गिरफ्तारी का वारंट जारी कर दिया।  बता दे कि इस वर्ष 10 अक्टूबर के बाद से पूर्व प्रधानमंत्री के खिलाफ यह तीसरा वारंट जारी किया गया है।

खालिदा जिया का कार्यकाल 1991 से 1996 तक तथा 2001 से 2006 तक रहा। इनके खिलाफ भ्रष्टाचार का यह मामला साल 2007 का है और इसके कारण सरकारी खजाने को 12 करोड़ डॉलर की चपत लगी थी। भ्रष्टाचार निरोधी आयोग ने आरोप लगाया कि यह ठेका सरकारी नियमों का उल्लंघन करके दिया गया और इससे देश को करीब 12.4 करोड़ डॉलर का चूना लगा है।

गौरतलब है कि बांग्लादेश के सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को खालिदा ज़िया की वह याचिका खारिज कर दी, जिसमें इस मामले में मुकदमे की सुनवाई पर रोक लगाने की मांग की थी।

...

Featured Videos!