आईसीसी 2018: कोहली बने आईसीसी वनडे और टेस्ट टीम ऑफ द ईयर के कप्तान

Thursday, Oct 06, 2022 | Last Update : 07:16 AM IST

आईसीसी 2018: कोहली बने आईसीसी वनडे और टेस्ट टीम ऑफ द ईयर के कप्तान

विराट कोहली ने लगातार दूसरी बार आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द ईयर का खिताब अपने नाम किया है। 2017 में विराट कोहली ने इस खिताब को हासिल किया था।
Jan 22, 2019, 3:43 pm ISTSportsAazad Staff
Virat Kohli
  Virat Kohli

साल 2018 विराट कोहली के लिए सफलताओं से भरा रहा और यहीं वजह है कि विराट कोहली आईसीसी के सालाना पुरस्कारों में व्यक्तिगत सम्मानों की श्रेणी में क्लीन स्वीप करने वाले पहले क्रिकेटर बन गए हैं।  उन्होंने टेस्ट, वनडे और साल के ओवरऑल बेस्ट प्लेयर का अवॉर्ड अपने नाम कर लिया है।  इसकी जानकारी इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल(आईसीसी) ने अपने ट्विटर हैंडल के जरिए दी है।

इसके साथ ही आईसीसी ने 2018 के लिए सभी आईसीसी अवॉर्ड्स की घोषणा भी की है।भारतीय टीम के तीन खिलाड़ियों को आईसीसी की टेस्ट टीम ऑफ द ईयर में जगह मिली तो वहीं चार भारतीय खिलाड़ियों ने वनडे-इलेवन में अपनी मौजूदगी दर्ज करवाई।

कोहली के अलावा आईसीसी की टेस्ट टीम में दो और वनडे टीम में तीन भारतीय खिलाड़ी को चुना गया है। आईसीसी की टेस्ट टीम में विकेटकीपर ऋषभ पंत और जसप्रीत बुमराह को जगह मिली है। वहीं वनडे टीम में सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा, स्पिन गेंदबाद कुलदीप यादव और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को जगह मिली है। ऋषभ पंत को आईसीसी मेन्स इमर्जिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड भी मिला है।

ऑस्ट्रेलिया की ओर से स्पिनर नाथन लियोन, वेस्टइंडीज़ की तरफ से कप्तान जेसन होल्डर, द. अफ्रीका के कागिसो रबादा, पाकिस्तान से तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद अब्बास और श्रीलंकाई टीम से दिमुथ करुणारत्ने को इस टीम में चुना गया है। बांग्लादेश के मुस्तफिजुर रहमान को भी टीम में जगह मिली है।

बता दें कि कोहली का साल 2018 में प्रदर्शन शानदार रहा इन्होंने 3 टेस्ट में पांच शतकों के साथ 55.08 के औसत से 1,322 रन बनाए थे। इसके अलावा कोहली ने 2018 में खेले 14 वनडे मैचों में 133.55 की शानदार औसत से 1202 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 6 शतक भी जमाए थे।

आईसीसी अवॉर्ड की लिस्ट में ये नाम है शामिल -

क्रिकेटर ऑफ द ईयर- विराट कोहली
वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर - विराट कोहली
टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर - विराट कोहली
एसोसिएट क्रिकेटर ऑफ द ईयर- कैलम मैक्लॉड (स्कॉट्लैंड)
टी20 इंटरनेशनल परफॉर्मेंस ऑफ द ईयर- एरॉन फिंच (ऑस्ट्रेलिया)
इमरजिंग प्लेयर ऑफ द ईयर- ऋषभ पंत(भारत)

...

Featured Videos!