नमक के पानी का सेवन करने से कई बीमारियां होती है दूर

Monday, Jul 15, 2024 | Last Update : 08:45 AM IST


नमक के पानी का सेवन करने से कई बीमारियां होती है दूर

नमक कई बीमारियों को करता है दूर
Mar 8, 2018, 3:09 pm ISTLifestyleAazad Staff
Salt
  Salt

नमक के पानी को पीने से शरीर से कई बीमारियों को दूर किया जा सकता है। नमक में  नेचुरल एंटी-बैक्टीरियल होता है, जिससे बैक्टीरिया को मारा जा सकता है। नमक को अगर पानी में मिलाकर रोज सुबह पीया जाए तो इससे शरीर में कई पोषक तत्वों की पूर्ति की जा सकती है।स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मान तो रोज सुबह नमक वाला पानी पीने से डायबिटीज और मोटापे जैसी बीमारियों दूर होती हैं इसके साथ ही कई सारे रोगों से भी निजात मिलती है।

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए भी नमक का पानी पीने से काफी फायदा मिल सकता है। इससे शरीर को कैल्शियम की पूर्ति होती है और हड्डियां मजबूत होती है।

नमक का पानी पीने से त्वचा भी निखरती है। नमक का पानी चेहरे के मुंहासे, दाग धब्बों को दूर करने में भी सहाक होता है। रोज सुबह एक ग्लास पानी में थोड़ा सा नमक मिलाकर पीने से चहरे पर चमक रहती है।

काला नमक को गुनगुने पानी में मिलाकर रोजाना पीने से मांसपेशियां मजबूत होती है। इसके रोजना सेवन से शरीर में मौजूद पोटैशियम दूर होता है।नमक के पानी से शरीर को हाइड्रेट करने में भी काफी मदद मिलती है।

सेंधा नमक के पानी से लिवर की समस्‍या को भी दूर किया जा सकता है। नमक के पानी से खराब या डैमेज लिवर सेल्‍स दोबारा काम करने लगती हैं. शरीर से टॉक्‍सिन निकालना काफी जरूरी होती है. इसके लिए भी नमक का पानी पीने से काफी फायदा पहुंच सकता है।

...

Featured Videos!