Should Know Facts & Rights

Monday, Dec 05, 2022 | Last Update : 12:22 PM IST

Should Know

  • जाने क्यों मनाया जाता है सशस्त्र सेना झंडा दिवस

    जाने क्यों मनाया जाता है सशस्त्र सेना झंडा दिवस

    सात दिसंबर भारतीय सेना को समर्पित सशस्त्र सेना झंडा दिवस के रुप में मनाया जाता है। आज के दिन भारत की जनता से जवानों के कल्याण व धन-संग्रह के लिए अपील की जाती है। जिसके लिए स्कूल, कॉलेज और अन्य संस्थानों पर फंड एकत्रित किया जाता है। इन पैसों को भारतीय थलसेना, भारतीय जलसेना और भारतीय वायुसेना में जवानों और शहीद हुए जवानों के परिजन को दिया जाता है।

  • श्रीनिवास रामानुजन एक महान भारतीय गणितज्ञ

    श्रीनिवास रामानुजन एक महान भारतीय गणितज्ञ

    श्रीनिवास रामानुजन एक महान भारतीय गणितज्ञ थे। इन्हें आधुनिक काल के महानतम गणित विचारकों में गिना जाता है। हालांकि इन्हें गणित में कोई विशेष प्रशिक्षण नहीं मिला, फिर भी इन्होंने विश्लेषण एवं संख्या सिद्धांत के क्षेत्रों में गहन योगदान दिए। इन्होंने ना केवल गणित के क्षेत्र में अद्भुत अविष्कार किए बल्कि भारत को अतुलनीय गौरव भी प्रदान किया।

  • जाने क्या है 'गुड सेमेरिटन' कानून ?

    जाने क्या है 'गुड सेमेरिटन' कानून ?

    सड़क हादसों में घायलों की मदद करने वालों के अधिकारों को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने 2016 में एक कानून बनाया जिसे नाम दिया गया ‘गुड सेमेरिटन लॉ’। इस कानून के तहत हादसे में मदद करने वालों को पुलिस कारवाई के तहत परेशान नहीं कर सकती।

  • जानिये क्या है मोदी सरकार की गोबर धन योजना

    जानिये क्या है मोदी सरकार की गोबर धन योजना

    गोबर धन यानी गैल्वनाइजिंग ऑर्गेनिक बायो एग्रो रिसोर्स धन स्कीम का मकसद गोबर से गैस तैयार करना है। इस योजना का उद्देश्य ग्रामीणों के लिए कचरे से आय पैदा करके कचरे को सोना में बदलना है।