Lifestyle

Saturday, Apr 20, 2024 | Last Update : 12:18 PM IST

Lifestyle

  • शुगर फ्री पनीर खीर बनाने की रेसिपी

    शुगर फ्री पनीर खीर बनाने की रेसिपी

    मुधमेह रोगी को अक्सर कुछ मीठा खाने का मन करता है मगर वो अपनी बीमारी के कारण मीठे का स्वाद भरपूर मात्रा में चख नहीं पाते है, लेकिन आज हम आपकों इस लेख में एक ऐसी रेसिपी बताने जा रहे है जिसमें स्वाद के साथ मिठास भी है।

  • शरीफा  में होते है ये औषधीय गुण

    शरीफा में होते है ये औषधीय गुण

    शरीफा त्वचा और पेट दोनों के लिए फायदेमंद होता है। यह कई बीमारियों को दूर करने में लाभदायक होता है। शरीफा में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है जो पाचन क्रिया के लिए लाभदाय होता है।

  • जानिए महिलाएं क्यों पहनती है पायल

    जानिए महिलाएं क्यों पहनती है पायल

    प्राचीन समय में पायल विशेष संकेत के लिए पहनी जाती थी। ताकि कोई स्त्री कहीं आए या जाए तो पायल से उसके आने-जाने का संकेत मिलता रहे और वास्तुशास्त्र के अनुसार पायल के स्वर से नकारात्मक ऊर्जा भी दूर होती है।

  • काली मिर्च का सेवन करें कई बीमारियों को दूर

    काली मिर्च का सेवन करें कई बीमारियों को दूर

    काली मिर्च का इस्तेमाल एक आयुर्वेदिक औषधि के रुप में भी किया जाता है। सुबह गर्म पानी के साथ कालीमिर्च का सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। ये हमारे शरीर में होने वाली छोटी छोटी बीमारियों से हमे बचाता है।

  • इमली का फेस पैक स्किन को देता है नेचुरल ग्लो

    इमली का फेस पैक स्किन को देता है नेचुरल ग्लो

    इमली का पेस्ट बनाने के लिए कच्‍ची इमली का इस्‍तेमाल ना करें। यह आपकी त्‍वचा में जलन पैदा कर सकती है। फेस पैक बनाने के लिए इमली को पहले उबाल ले और फिर उसे ठंडा कर इस्तेमाल करें।

  • डायबिटीज को कम करने में सहायक है ये आहार

    डायबिटीज को कम करने में सहायक है ये आहार

    मेथी के बीज और पत्तियां दोनों ही डायबिटीज से लड़ने में मददगार हैं। इनमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो पाचन क्रिया को बेहतर करता है। ये शरीर में कार्बोहाइड्रेट्स और शुगर के अवशोषण पर नियंत्रण करता है।

  • ‘राष्‍ट्रीय पोषण सप्‍ताह’ 1 से 7 सितंबर.

    ‘राष्‍ट्रीय पोषण सप्‍ताह’ 1 से 7 सितंबर.

    इस अभियान का मुख्य उद्देश्य बच्‍चों के स्‍वास्‍थ्‍य की रक्षा हेतु उचित पोषण के महत्त्व के विषय में जन जागरूकता पैदा करना है। पोषणयुक्त आहार प्राप्त करना न केवल वर्तमान पीढ़ी का अधिकार है, बल्कि यह भावी पीढ़ियों के अस्तित्व, स्वास्थ्य और विकास का भी मुद्दा है।

  • नीम : कई बीमारियों की एक दवा

    नीम : कई बीमारियों की एक दवा

    नीम के रस का सेवन करने से पाचन क्रिया दुरुस्त होती है साथ ही बाल काले और घने भी होते है। ये शरीर की गंदगी को भी दूर करने में मददगार है।