मधुमेह और मोटापे से छुटकारा दिलाती है भिंडी, ऐसे करें सेवन

Saturday, Feb 24, 2024 | Last Update : 11:39 AM IST

मधुमेह और मोटापे से छुटकारा दिलाती है भिंडी, ऐसे करें सेवन

मधुमेह के रोगी को फलों और सब्जियों का ज्यादा सेवन करना चाहिए लेकिन ये ध्यान रहे की उन फलों और सब्जियों का ही इस्तेमाल करें जिसमें ग्लाइसिमिक इंडेक्स की मात्रा कम हो। ग्लाइसिमिक इंडेक्ट हमारे खाने में मौजुद कार्बोहाइड्रेट के कणों को  जल्दी-जल्दी तोड़कर खाने में मिला देता है, जिससे मधुमेह की बीमारी हो जाती है।  
Sep 26, 2018, 3:24 pm ISTLifestyleAazad Staff
Ladyfinger
  Ladyfinger

भिंडी में तनाव को कम करने वाले गुण पाए जाते हैं जो मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद है। कच्ची भिंडी खाने से मधुमेह पर कंट्रोल किया जा सकता है । भिंडी में केवल 20 ग्‍लाइसिमिक इंडेक्‍स होता है जो कि बहुत ही कम माना जाता है। भिंडी में घुलनशील फाइबर डायबिटिक होता है जो रोगियों की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। 

डायबीटीज होने से किडनी पर भी असर पड़ता है। भिंडी खाने से किडनी से जुड़ी समस्‍या भी दूर होती है। भिंडी में कैलोरी की मात्रा कम होती है और फाइबर की मात्रा काफी ज्‍यादा होती है जिसके कारण यह वजन कम कर मोटापा दूर करती है।

भिंडी कब्‍ज को भी दूर करती है। यह डायटरी फाइबर का सबसे अच्‍छा स्रोत मानी जाती है, जो हमारी पाचन क्रिया के लिए काफी लाभकारी होती है। यह घुलनशील फाइबर शरीर में मौजूद पानी में घुल जाते हैं, जिससे हमारी पाचन क्रिया दुरुस्‍त हो जाती है।

और ये भी पढ़े: डायबिटीज को कम करने में सहायक है ये आहार

मधुमेह को कंट्रोल करने के लिए भिंडी  का ऐसे करें इस्तेमाल -

दो भिंडी लीजिये और उसे आगे और पीछे दोंनो ओर से काट लें। इसमें से चिपचिपा सफेद तरल बाहर आना शुरू हो जाएगा जिसे आपको धोना नहीं है। इस कटी हुई भिंडी को रात भर पानी के गिलास में डाल कर छोड़ दीजिये और गिलास को ढंक दीजिये। सुबह होते ही पानी में से कटी हुई भिंडी के टुकडे को निकालिये और पानी को पी लीजिये। ऐसे करने से ब्‍लड शुगर भी कंट्रोल रहेगा।

...

Featured Videos!