शरीफा में होते है ये औषधीय गुण

Saturday, Jul 13, 2024 | Last Update : 05:17 AM IST

शरीफा में होते है ये औषधीय गुण

शरीफा त्वचा और पेट दोनों के लिए फायदेमंद होता है। यह कई बीमारियों को दूर करने में लाभदायक होता है। शरीफा में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है जो पाचन क्रिया के लिए लाभदाय होता है।
Sep 19, 2018, 2:26 pm ISTLifestyleAazad Staff
Custer Apple
  Custer Apple

शरीफा एक ऐसा फल है जिसमें काफी गूदा होता है और ये खाने में काफी मीठा होता है। यह ब्लड प्रेशर वाले मरीजों के लिए बहुत लाभदायक होता है और यह दिल की धड़कनों को भी स्वस्थ रखता है। शरीफा कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है। यह पाचन को भी बेहतर बनाता है जिससे कब्ज जैसी समस्याएं दूर हो जाती हैं, डायबिटीज के लिए भी यह बहुत ही लाभदायक माना गया है।

शरीफा में विटामिन बी6 होता है जो रोगियों को अस्थमा के अटैक से बचाता है। इसमें ब्रोंकाइल इंफ्लेमेशन से बचाने का गुण होता है। इसमें मौजूद मैग्निशियम हार्ट को कार्डिएक अटैक से बचाता है।

शरीफा उन लोगों के लिए फायदेमंद है, जो वजन बढ़ाने के इच्छुक हैं। नियमित रुप से शरीफ में शहद मिलाकर इसका सेवन करने से वजन बढ़ता है।

और ये भी पढ़े : कई औषधि गुणों से भरपूर है मुनगा/ सहजन

शरीफा पौटेशियम और मैग्निशियम का एक अच्छा स्रोत होता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है। जिन लोगों का ब्लड प्रेशर घटता-बढ़ता रहता है, उन्हें शरीफा जरूर खाना चाहिए।

प्रेगनेंसी के दौरान भी यह फल बहुत लाभकारी साबित होता है प्रेगनेंसी के दौरान ये गर्भ के स्त्राव की संभावना को भी कम करता है।

गठिया के मरीजों के लिए लाभदायक होता है शरिफा। इसके पत्तों का काढ़ा रोमाटिक गठिया में राहत दिलाता है यह एसिड को खत्म करके जल संतुलन को बनाए रखता है जिससे दर्द कम होता है।

...

Featured Videos!