मुघल साम्राज्य का निडर योद्धा औरंगजेब The fearless warrior Aurangz

Monday, Jul 15, 2024 | Last Update : 08:40 AM IST


मुघल साम्राज्य का निडर योद्धा औरंगजेब

मुगल-साम्राज्य की समाप्ति का कारण बना औरंगजेब।
Jun 16, 2018, 3:09 pm ISTShould KnowAazad Staff
Aurangzeb
  Aurangzeb

औरंगजेब भारत का एक महान मुग़ल शासक था।जिसने भारत में कई वर्षो तक राज्य किया। औरंगजेब का पूरा नाम अबुल मुजफ्फर मुहीउद्दीन औरंगजेब आलमगीर था। औरंगजेब शाह जहां और मुमताज महल का तीसरे बेटा था।

 औरंगजेब का राज्य बहुत ही विस्तृत था जिस कारण मुघल साम्राज्य को सबसे विशाल और शक्तिशाली साम्राज्य माना जाता था। औरंगजेब के पुरे जीवन में उसने अपना राज्य दक्षिण में 3.5 लाख किलोमीटर तक विस्तृत किया और जिसमे 150-200 लाख लोग उसके राज्य में रहने लगे थे।

औरंगजेब ने 1658 से 1707 लगभग 49 साल तक शासन किया अकबर के बाद  औरंगजेब ही एक ऐसा मुगल था जिसने इतने लम्बे समय तक राजा की गद्दी पर राज किया। हालांकि इनकी मौत के बाद मुग़ल एम्पायर पूरी तरह हिल गया था और धीरे -धीरे खत्म होने लगा था। औरंगजेब ने अपने पूर्वज के काम को बाखूबी से आगे बढ़या था अकबर ने जिस तरह मेहनत व लगन से मुग़ल साम्राज्य को खड़ा किया था उसे काफी हद तक औरंगजेब ने बरकरार रखने की कोशिश की थी।

औरंगजेब ने अपने पिता शाहजहाँ वृद्धा अवस्था में जब वो बीमार रकने लगे थे तो कैद कर जेल में में डाला दिया था। कुछ इतिहासकरों का ऐसा कहना है की शाह जहाँ ताजमहल पर पूरा मुग़ल ख़जाना खर्च कर रहें थे इसीलिए उन्हें कैद में डाला गया।

शाहजहाँ को कैद करने के बाद अपना राज्याभिषेख करवाया । दारा शिकोह जिसे शाहजहाँ अपनी जगह देना चाहता था उस को फाँसी दे दी गई । ऐसा कहा जाता है कि शाहजहाँ को मारने के लिए औरंगज़ेब ने दो बार ज़हर भिजवाया । पर जिन हकीमों से उसने ज़हर भिजवाया था वो शाहजहाँ के वफ़ादार थे और शाहजहाँ के विष देने के बज़ाय वे खुद ज़हर पी गए ।
दारा को 1633 में युवराज बनाया गया और उसे उच्च मंसब प्रदान किया गया। 1645 में इलाहाबाद, 1647 में लाहौर और 1649 में वह गुजरात का शासक (गवर्नर) बना।

औरंगज़ेब के निर्माण कार्य -
    1.    औरंगज़ेब नेलाहौर की बादशाही मस्जिद बनवाई थी।
    2.    1678 ई. में औरंगज़ेब ने अपनी पत्नी रबिया दुर्रानी की स्मृति में बीबी का मकबरा बनवाया।
    3.    औरंगज़ेब ने दिल्ली के लाल क़िले में मोती मस्जिद बनवाई थी।

...

Featured Videos!