Lifestyle

Monday, Aug 15, 2022 | Last Update : 01:02 PM IST

Lifestyle

  • लौकी के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप

    लौकी के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप

    लौकी में भरपूर मात्रा में डायट्री फायबर, विटामिन- ए, विटामिन -सी, थायमिन, राइबोफ्लेविन, विटामिन- बी३, बी६, मिनरल्स, कैल्श‍ियम, आयरन, मैग्नीशि‍यम, फास्फोरस, पोटेशि‍यम, सोडियम और जिंक पाया जाता है, जो हमारे शरीर को स्वस्थ बनाए रखता है।

  • घरेलू नुस्खे: बढ़ते वजन को कम करने के लिए

    घरेलू नुस्खे: बढ़ते वजन को कम करने के लिए

    हम आपको इस लेख में कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे के बारे में बताने जा रहे है जो ना केवल आपका वजन व मोटपा कम करने में असरदार सिद्ध होंगे बल्कि आपको कई तरह की बीमारियों से भी बचाएगा।

  • गाजर की मदद से ऐसे कम करें वजन

    गाजर की मदद से ऐसे कम करें वजन

    गाजर का निरंतर सेवन करने से शरीर में कोलेस्ट्रोल की मात्रा कम हो जाती हैं और धीरे -धीरे शरीर की चर्बी कम होकर मोटापा बिल्कुल खत्म हो जाता हैं। गाजर को सलाद के तौर पर इस्तेमाल करना सेहत के लिए अच्छा माना गया है।

  • कैंसर के इलाज में लाभदायक है हल्दी

    कैंसर के इलाज में लाभदायक है हल्दी

    हल्दी को 'लाख दुखों की एक दवा' कहना गलत नहीं होगा। सालों से इस्तमाल की जाने वाली हल्दी कई औषधियों से भरपूर है। हल्दी में ऐसे रासायनिक तत्व पाए जाते है जो कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों के इलाज में भी सहायक है।

  • करेले के गुणकारी फायदे

    करेले के गुणकारी फायदे

    करेले को सब्जी के साथ साथ औषधिय गुणों के रुप में भी इस्तेमाल किया जाता है। भारतीय होम्योपैथिक में भी इसे काफी सराहा गया है। करेला कई प्रकार की बीमारियों को दूर करने में लाभदायक है।

  • आम के पत्ते मधुमेह व रक्तचाप जैसी कई बीमारियों को करे दूर

    आम के पत्ते मधुमेह व रक्तचाप जैसी कई बीमारियों को करे दूर

    आम के पत्ते किसी ओषधी से कम नही है। ये मधुमेह, रक्तचाप, सर्दी, ब्रोंकाइटिस, अस्थमा, पेट दर्द जैसी कई परेशानियों को दूर करने में असरदार है। आज कल पेट दर्द व गैस की समस्या आम बात है लेकिन इस समस्या को आम की पत्तियों के इस्तमाल से दूर किया जा सकता है। आम के पत्तों को रातभर पानी में भिगोकर रखें और सुबह उठकर इसको छान कर पी लें। इस पानी को पीने से पेट की परेशानियां दूर हो जाएंगी। 

  • जीरे के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप

    जीरे के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप

    जीरा में कई प्रकार के मिनिरल्स और विटामिन पाए जाते है। जो हमारे शरीर के सभी अंगों के लिए बहुत फायदेमंद है। जीरे में विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है जिससे यह त्वचा को स्वस्थ रखने में बहुत कारगर होता है।

  • बड़ी इलायची कई बीमारियों को करे दूर

    बड़ी इलायची कई बीमारियों को करे दूर

    बड़ी इलायची में कई ऐसे तत्व मौजूद होते है जो हमारे शरीर से रोग-प्रतिरोधक क्षमता को दूर करने में सहायक होती है। इसमें एंटी-सेपटिक और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। साथ ही इसमें 14 तरह के बैक्टीरिया को ख़त्म करने की शक्ति होती हैं। इसे खाने से बैक्टीरियल और वायरल इन्फेक्शन से बचाव होता हैं।

  • अंडे खाने के ये नुकसान नहीं जानते होंगे आप

    अंडे खाने के ये नुकसान नहीं जानते होंगे आप

    अंडे के अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन और कैल्शियम पाया जाता है जो हमारी हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए लाभदायक हैं लेकिन ज्यादा अंडा खाना हमारे शरीर के लिए हानिकार साबित हो सकता है।

  • खसखस कई गंभीर रोगों को करे दूर

    खसखस कई गंभीर रोगों को करे दूर

    खसखस में कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम और आयरन जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। खसखस कई रोगों को दूर करने में असरदार है। इसका इस्तेमाल सब्जी की ग्रेवी के रुप में भी किया जाता है।