करेले के गुणकारी फायदे

Thursday, Oct 06, 2022 | Last Update : 07:25 AM IST

करेले के गुणकारी फायदे

करेले को सब्जी के साथ साथ औषधिय गुणों के रुप में भी इस्तेमाल किया जाता है। भारतीय होम्योपैथिक में भी इसे काफी सराहा गया है। करेला कई प्रकार की बीमारियों को दूर करने में लाभदायक है।
Jan 5, 2019, 1:09 pm ISTLifestyleAazad Staff
Bitter Gourd
  Bitter Gourd

करेला स्वाद में भले ही कड़वा होता है लेकिन इसके गुणकारी लाभ बहुत ही मीठे होते है। करेला कई रोगों को दूर करने में सहायक होता है। तो आइये जानते है करेले से जुड़े कुछ फायदो के बारे में ….

पथरी में भी लाभदायक - करेले के रस को पीने से पथरी में आराम मिलता है।

मुंह के छाले करें दूर - करेला मुंह के छालों के लिए रामबाण इलाज है। करेले की पत्तियों का रस निकालकर रूई की सहायता से छाले वाली जगह पर लगाएं और लाह को बाहर आने दें। इससे मुंह के छाले जल्दी ठीक हो जाएंगे।

सिरदर्द करे दूर -  करेले की ताजी पत्तियों को पीस कर माथे पर लगाने से सिरदर्द से आराम मिलता है।

दमा की बीमारी करे दूर - अस्थमा की शि‍कायत होने पर करेला का सेवन करना काफी लाभदायक मना गया है। अस्थमा व दमा रोग में करेले की बगैर मसाले वाली सब्जी खाने से लाभ मिलता है।

गैस की समस्या को करे दूर - पेट में गैस बनने और अपच होने पर करेले के रस का सेवन करना अच्छा होता है, जिससे लंबे समय के लिए यह बीमारी दूर हो जाती है।

लीवर को करे मजबूत - करेले का जूस पीने से लीवर मजबूत होता है और लीवर की सभी समस्याएं खत्म हो जाती है। प्रतिदिन इसके सेवन से एक सप्ताह में परिणाम प्राप्त होने लगते हैं। इससे पीलिया में भी लाभ मिलता है।

लकवा या पैरालिसिस की समस्या करे दूर - लकवा या पैरालिसिस में भी करेला बहुत कारगर उपाय है। इसमें कच्चा करेला खाने से रोगी को लाभ मिलता है।

गठिया के रोग में भी असरदार - गठिया व हाथ पैरों में होने वाली जलन को करेले का रस जल्द ठीक करता है। करेले की रस से मालिश करना लाभप्रद होता है।

कैंसर के लिए भी असरदार - करेला कैंसर से लड़ने के लिए भी काफी अच्छा मना गया है। कैसर रोगियों के लिए करेले के रस का सवेन करना बहुत ही लाभकारी मना गया है।

...

Featured Videos!