अदरक कई रोगों को करता है दूर

Tuesday, Jun 25, 2024 | Last Update : 07:54 PM IST


अदरक कई रोगों को करता है दूर

अदरक कई बीमारियों को दूर करता है। अदरक में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेटस, आयरन, कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने का काम करते हैं।
Dec 8, 2018, 11:12 am ISTLifestyleAazad Staff
Ginger
  Ginger

यूं तो हम सभी जानते है कि अदरक सर्दी-खांसी में काफी लाभदायक होता है लेकिन क्या आप ये जानते है अदरक का नियमित रुप से सेवन करने से कई प्रकार की होने वाली बीमारियों से बचा जा सकता है। आधुनिक काल से अदरक को एक मसाले और औषधि के रूप में इस्तमाल किया जाता रहा है। आज हम आपको इस लेख में अदरक से होने वाले कई फायदे बताने जा रहे है जो कई प्रकार की बीमारियों को दूर करने में असरधार है।

मोटापा कम करने में सहायक - अदरक को हर सुबह थोड़ी मात्रा में गरम पानी के साथ खाली पेट लिया जाए तो ये वजन कम करने में बहुत ही असरदार होता है।

मधुमेह को दूर करने में सहायक -मधुमेह के मामले में अदरक को इसके बचाव और उपचार दोनों में ही असरकारी माना है।  अदरका का नियमित रुप से इस्तमाल मधुमेह पीड़ित के लिवर, किडनी और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को सुरक्षित व बेहतर बनाता है। साथ ही वह इस बीमारी के एक आम दुष्प्रभाव मोतियाबिंद का खतरा भी कम करता है।

अदरक हृदय के लिए लाभकारी - अदरक का इस्तमाल हृदय रोगों को दूर करने के लिए भी किया जाता है।अदरक ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने, रक्त प्रवाह में सुधार लाने और अवरुद्ध आर्टरियों तथा रक्त के थक्कों से बचाव करने का काम करते हैं। आपको बता दें कि हृदय रोगों से बचाव और उसके उपचार में अक्सर अदरक के तेल का प्रयोग किया जाता था।

पाचन क्रिया को भी दुरुस्त करता है- अदरक को हजारों सालों से प्राचीन सभ्यताओं द्वारा एक पाचक के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है।भोजन से पहले नमक छिड़क कर अदरक के टुकड़े खाने से लार बढ़ता है, जो पाचन में मदद करता है और पेट की समस्याओं से बचाव करता है।

और ये भी पढ़े: चेहरे के दाग धब्बों से छुटकारा दिलाते हैं धनिया के पत्ते

अदरक जोड़ों के दर्द से राहत देता है -अदरक में जिंजरोल नामक एक बहुत असरदार पदार्थ होता है जो जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द को कम करता है। एक अध्ययन के मुताबिक, अदरक गंभीर और स्थायी इंफ्लामेटरी रोगों के लिए एक असरकारी उपचार है।

...

Related stories

Featured Videos!