येरूशलम ने संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव के लिए किया वीटो

Tuesday, Jun 25, 2024 | Last Update : 07:55 PM IST

येरूशलम ने संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव के लिए किया वीटो

एशिया प्रशांत क्षेत्र में बढ़ाएगा सहयोग - डोनाल्ड ट्रंप
Dec 19, 2017, 12:42 pm ISTWorldAazad Staff
Donald Trump
  Donald Trump

डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका की सुरक्षा रणनीति को अग्रणी वैश्विक शक्ती बताया है। इसमें भारत के साथ रणनीतिक साजीश और मजबूत करने की बात की गई है। नई सुरक्षा रणनीति जारी करते हुए डोनाल्ड ट्रंप ने कहा पाकिस्तान के पास आतंकी संघटनों के खिलाफ कारवाई करने के अलावा कोइ विकल्प नहीं है। उन्होने कहा अमेरिका हर साल पाकिस्तान को करोड़ो डॉलर देता है। इस लिए पाकिस्तान को अमेरिका को मदद करनी होगी।

वहीं सोमवार को अमेरिका ने यरुशलम को इजराइल की राजधानी के तौर पर मान्यता देने पर अलग थलग पड़ गया है। सोमवार को अमेरिका को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिसर के लिए वीटो करना पड़ा। जिसमें यरुशलम की राजधानी वाले फैसले को वापस लेने की मांग की थी। इस प्रस्ताव में डोनाल्ड ट्रंप के फैसले को रद्द करने की बात कही गई थी

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के फैसले को खारिज करने वाले संयुक्त राष्ट्र के एक मसौदा प्रस्ताव पर वीटो कर दिया है। सुरक्षा परिषद के 14 अन्य सभी सदस्यों ने प्रावधान का समर्थन किया था। सुरक्षा परिषद के 14 अन्य सभी सदस्यों ने प्रावधान का समर्थन किया।

सुरक्षा परिषद के 15 सदस्यों में अमेरिका के मित्र देशों-ब्रिटेन, फ्रांस, इटली, जापान और यूक्रेन समेत 14 देशों ने प्रावधान का समर्थन करते हुए जोर दिया। उन्होंने कहा कि येरूशलम के दर्जे पर किसी भी फैसले का कानूनी प्रभाव नहीं है और यह निष्प्रभावी है। गौरतलब है कि इससे पहले ट्रंप के फैसले के बाद संयुक्त राष्ट्र के 15 सदस्यों ने आपात बैठक करते हुए इस मुद्दे पर विचार विमर्श किया था।

...

Featured Videos!