सुप्रीम कोर्ट ने ट्रंप के यात्रा प्रतिबंध का किया समर्थन

Monday, Jul 15, 2024 | Last Update : 07:04 AM IST

सुप्रीम कोर्ट ने ट्रंप के यात्रा प्रतिबंध का किया समर्थन

अमरीकी सुप्रीम कोर्ट ने छह मुस्लिम देशों के ख़िलाफ़ यात्रा प्रतिबंध के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के फ़ैसले का समर्थन किया।
Dec 5, 2017, 11:37 am ISTWorldAazad Staff
Donald Trump
  Donald Trump

अमेरीकी सुप्रीम कोर्ट ने छह मुस्लिम देशों के खिलाफ यात्रा प्रतिबंध के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के फैसला का समर्थन किया है। इसके साथ ही उसे पुरी तरह लागू करने का फैसला किया है। ईरान, लीबिया, सीरिया, सोमालिया और यमन पर लगे यात्रा प्रतिबंध संबंधी निर्देशों के सामने अभी भी क़ानूनी चुनौतियां मौजूद हैं।

जनवरी में सत्ता संभालने के बाद यात्रा प्रतीबंध के विवादास्पद नीति के तीन प्रारूप जारी किए हैं।निचली अदालतों के जजों ने ट्रंप के यात्रा प्रतिबंध को ये कहकर ख़ारिज कर दिया था कि ये ट्रंप की 'मुस्लिमों पर प्रतिबंध' की नीति का हिस्सा है।

जजों ने ट्रंप प्रशासन के उस फ़ैसले को स्वीकार किया था जिसमें हर तरह के शरणार्थियों के 120 दिन तक अमरीका प्रवेश पर प्रतिबंध लगाया गया था।

सुप्रीम कोर्ट के नौ में से सात जजों ने ट्रंप प्रशासन के इस फैसले को स्वीकार किया है। गौरतलाब है कि निचली अदालतों द्वारा यात्रा प्रतिबंध को लागू करने पर लगाई रोक को हटाने की मांग की गई थी। जनवरी में सत्ता संभालने के बाद से राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने यात्रा प्रतिबंध संबंधी विवादास्पद नीति के तीन प्रारूप जारी किए हैं।

...

Featured Videos!