दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जुमा ने पद से दिया इस्तीफा

Saturday, Apr 20, 2024 | Last Update : 01:05 PM IST


दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जुमा ने पद से दिया इस्तीफा

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जुमा ने बुधवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया।
Feb 15, 2018, 10:09 am ISTWorldAazad Staff
Jacob zuma
  Jacob zuma

दक्षिण अफ्रीका में अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस (एएनसी) का दबदबा आखिरकार इतना पढ़ गया कि जैकब जुमा को अपने पद से इस्तीफा दे दिया।

जुमा ने अपने इस्तीफे से पहले सरकारी टेलीविजन पर राष्ट्र को संबोधित किया जिसमें उन्होंने पार्टी द्वारा किए गए बुरे बर्ताव का जिक्र किया। नौ वर्षीय कार्यकाल के दौरान अनैतिक व्यवहार तथा भ्रष्टाचार के आरोपों से घिरे जुमा ने कहा कि एएनसी द्वारा उन्हें इस्तीफे के लिए कहना अनुचित था।

उन पर अपने पद के दुरुपयोग करने और भ्रष्टाचारियों को शह देने का आरोप था। दरअसल सत्ताधारी अफ्रीकन नैशनल कांग्रेस (ANP) पार्टी ने सोमवार को उन्हें अपने पद से इस्तीफा देने को कहा था।

शुरुआत में ANC ने इस्तीफे के लिए कोई समयसीमा नहीं तय की थी, लेकिन बाद में पार्टी ने दो टूक कहा था कि अगर जुमा इस्तीफा नहीं देते हैं तो संसद में अविश्वास प्रस्ताव के जरिए उन्हें पद से हटाया जाएगा।

सिरिल रामाफोसा होंगे नए राष्ट्रपति -
एएनसी के कोषाध्यक्ष पॉल माशातिले ने बुधवार (14 फरवरी) को बताया था, ‘हमने मुख्य सचेतक से कहा कि कल (15 फरवरी) संसद में अविश्वास प्रस्ताव की प्रक्रिया शुरू की जाएगी ताकि राष्ट्रपति जुमा को हटाया जा सके।’उन्होंने कहा कि सिरिल रामाफोसा को दक्षिण अफ्रीका का राष्ट्रपति चुना जाएगा।

...

Featured Videos!