पाकिस्तान में पंजाब प्रांत का एयरस्पेस ४ मार्च तक बंद

Saturday, Feb 04, 2023 | Last Update : 11:11 AM IST


पाकिस्तान में पंजाब प्रांत का एयरस्पेस ४ मार्च तक बंद

भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़ते तनाव के कारण पाकिस्तान ने पंजाब प्रांत में एयर स्पेस को ४ मार्च तक बंद किए जाने की घोषणा की है। जिसके कारण यात्रियों को कराची, लाहौर और देश के अन्य हिस्सों की यात्रा के लिए ट्रेनों का रूख करना पड़ रहा है।
Mar 2, 2019, 4:41 pm ISTWorldAazad Staff
Plane
  Plane

पाकिस्तान ने पंजाब प्रांत में अपना एयरस्पेस ४ मार्च तक बंद रखने का फैसला किया है। भारत-पाकिस्तान के बीच तनावपूर्ण हालातों के बीच किसी तरह की अनहोनी न हो, इसके लिए  एयरस्पेस को बंद कर दिया गया है। एयरस्पेस बंद होने के कारण तत्काल प्रभाव से सभी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को रद्द कर दिया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पाकिस्तान ने एयरस्पेस का फैसला अतंरराष्ट्रीय सीमा रेखा और एलओसी पर जारी तनाव को देखते हुए लिया गया है।

पाकिस्तान में हवाई क्षेत्र बंद होने से यात्रियों को इसका खामियाजा उठाना पड़ रहा है कराची, लाहौर और देश के अन्य हिस्सों में यात्रा के लिए ट्रेनों का रूख करना पड़ रहा है। इस्लामाबाद से कराची जाने वाली ग्रीन लाइन ट्रेन, जिसमें आम तौर पर प्रतिदिन २८० यात्री सफर करते हैं, पिछले हफ्ते यह ३२४ सीटों और दो से तीन अतिरिक्त कोचों के साथ खचाखच भरी  रही। यात्रियों की सुविधा के लिए पाकिस्तान एक्सप्रेस और तेजगम एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनों में यात्रियों के लिए अतिरिक्त कोचों की व्यवस्था की गई है।

२६  फरवरी को भारतीय वायुसेना द्वारा पीओके में की गई कार्रवाई के बाद सीमाओं में तनाव बढ़ गया था। इसी बीच बुधवार को पाकिस्तानी विमानों ने भारतीय सीमा में घुसकर वायुसीमा का उल्लंघन किया था। इसके बाद दोनों देशों ने एयरपोर्ट को अलर्ट कर दिया था। इतना ही नहीं, कई उड़ानों के रूट भी बदले गए।

...

Featured Videos!