नेपाल में संसदीय चुनाव में वामपंथी गठबंधन जीत की ओर

Monday, Jul 15, 2024 | Last Update : 08:16 AM IST

नेपाल में संसदीय चुनाव में वामपंथी गठबंधन जीत की ओर

वामदल नेताओं को अबतक 75 सीटे मिली है।
Dec 3, 2017, 2:22 pm ISTWorldAazad Staff
Nepal parliament
  Nepal parliament

नेपाल में हुए संसदीय और प्रातीय  चुनावों की मतगणना रविवार से शुरू हो गई है। मतगणना में कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ़ नेपाल (एकीकृत मार्क्सवादी-लेनिनवादी यूएमएल) बढ़त बनाए हुए है। इसके साथ ही गठबंधन भी जीत के पायदान पर है।

दोनों पार्टियों ने मिलकर वाम मोर्चा बनाया था। अभी तक कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ़ नेपाल (यूएमएल) ने 59 सीटें जीत ली हैं। वहीं माओवादी केंद्र ने 23 सीटों में जीत दर्ज कर ली है। इस तरह से वाम मोर्चा ने 82 सीटें अपने नाम कर ली हैं। प्रतिनिधि सभा की 165 सीटों में से 113 के परिणाम घोषित हो चुके हैं. बाकी बची सीटों के लिए मतगणना जारी है। यह पहला मौका है जब सभी वामपंथी दल मिलकर चुनाव लड़ रहे हैं

निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने बताया कि फर्स्ट पास्ट द पोस्ट सिस्टम के तहत 165 सीटों का नतीजा सोमवार सुबह तक आ जाएगा वहीं प्रोपोशनल रीप्रेजेंटेशन सिस्टम के तहत आने वाली 110 सीटों का नतीजा इस सप्ताह के अंत तक आएगा।

संसदीय सीटों के लिए हुए चुनाव में 1663 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं, इस ऐतिहासिक चुनाव के साथ ही नेपाल में राजतंत्र की समाप्ति के बाद 2008 में शुरू हुई द्विसदन संसदीय परंपरा में बदलाव की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. इससे करीब दो साल पूर्व माओवादी लड़ाकुओं के खिलाफ व्यापक युद्ध छेड़ा गया था।

...

Featured Videos!