नेपाल में दूसरे चरण के संसदीय और प्रांतीय चुनाव के लिए गुरुवार को डाले जाएंगे वोट

Monday, Jul 15, 2024 | Last Update : 07:12 AM IST

नेपाल में दूसरे चरण के संसदीय और प्रांतीय चुनाव के लिए गुरुवार को डाले जाएंगे वोट

प्रतिनिधि सभा की 128 और प्रान्तीय सभाओं की 256 सीटों के लिए 45 जिलों में डाले जाएंगे वोट।
Dec 6, 2017, 3:35 pm ISTWorldAazad Staff
Voting
  Voting

नेपाल में दूसरे और अंतिम चरण के मतदान के लिए संसदीय और प्रांतीय चुनाव की तैयारियां पूरी हो गई है। प्रतिनिधि सभा की 128 और प्रान्तीय सभाओं की 256 सीटों के लिए 45 जिलों के लिए कल मतदान होने है। प्रधानमंत्री शेर बहादुर देऊबा और विभिन्न राजनीतिक दलों के शीर्ष नेताओं सहित 4482 उम्मीदर दबसरे चरण के चुनाव में अपने भाग्य को आजमा रहे हैं।

नेपाल में दूसरे और अंतिम चरण के संसदीय और प्रांतीय चुनाव के लिए भारत-नेपाल की सीमा को आगामी सात दिसंबर तक के लिए बंद कर दिया गया है।
सीमा पर भारतीय अर्ध सैनिक बल के जवानों के साथ ही नेपाली बल ने भी अपने-अपने इलाकों में मोर्चा संभाल लिया है। बहरहाल भारत-नेपाल की सीमा को चुनाव समाप्त होने के बाद खोल दिया जाेगा।

निर्वाचन आयोग के अनुसार चुनाव की निगरानी के लिए 400 अंतर्राष्ट्रीय प्रेक्षक बुलाए गए हैं। नेपाल के 52 संगठनों के 45 हजार प्रेक्षकों को भी चुनाव की निगरानी के लिए तैनात किया है। गौरतलब है कि 26 नम्बर को 32 जिलों में पहले दौर का चुनाव सफलता पूर्वक हुआ था।

पहले चरण में नेपाल के उत्तरी इलाके में वोट डाले गए थे जबकि दूसरे चरण में काठमांडू घाटी और तराई के नाम से जाने जाने वाले दक्षिण के मैदानी इलाकों में मतदान होना है।

...

Featured Videos!