स्पेन से अलग हुआ कैटेलोनिया

Monday, Jul 15, 2024 | Last Update : 07:34 AM IST


स्पेन से अलग हुआ कैटेलोनिया

कैटेलोनिया बना नया देश
Oct 28, 2017, 11:49 am ISTWorldAazad Staff
Spain
  Spain

लंबी लड़ाई के बाद स्पेन से अलग हो कर कैटेलोनिया एक नया देश बन गया है। स्पेन से अलग होने के बाद  कैटेलोनिया की संसद में मतदान के बाद स्वतंत्रता की घोषणा कर दी गई है। शुक्रवार को ही स्पेन की संसद कैटेलोनिया पर सीधे नियंत्रण बनाए रखने के लिए मतदान कराने की योजना में थी, लेकिन उससे पहले ही कैटेलोनिया की संसद ने मतदान कर इसकी घोषणा कर दी।

स्पेन से आजादी की घोषणा वाले प्रस्ताव के पक्ष में कैटेलोनिया को 70 वोट मिले। जबकि विपक्ष दल को 10 वोट ही मिले है। इस मतदान के दौरान दो सदस्य अनुपस्थित रहे। कैटेलोनिया की 135 सदस्यीय संसद में मतदान से पहले विपक्षी सांसद वाकआउट कर गए। विपक्षी सदस्यों का कहना था कि इस घोषणा को स्पेन और विदेश से आधिकारिक मान्यता मिलने की संभावना नहीं है।

स्पेन के पीएम ने कैटलोनिया की संसद को भंग करके वहां 21 दिसंबर को क्षेत्रीय चुनाव कराने की घोषणा की है। यानी अब कैटेलोनिया के भविष्य पर पूरी तरह से मुहर 21 दिसंबर को ही लगेगी।

75 लाख की आबादी वाले कैटेलोनिया की राजधानी बार्सलोना है. इससे पहले स्पेन की सरकार ने कैटेलोनिया के अलगाववादी नेता को आगाह किया था कि कानूनी व्यवस्था में लौटने के लिए उनके पास तीन दिन का समय है।

गौरतलब है कि कैटेलोनिया साल 2015 के चुनाव के दौरान अलगाववादियों को जीत मिली थी। इस चुनाव के दौरान ही इन्होंने जनमत संग्रह कराने का वादा किया था।कैटेलोनिया प्रशासन ने घोषणा कर बताया था कि जनमत संग्रह में भाग लेने वाले 90 फीसदी लोग स्पेन से अलग होना चाहते हैं।

...

Featured Videos!