IND vs NZ : मिताली राज ने रचा इतिहास, बनीं २०० वनडे खेलने वाली दुनिया की पहली महिला क्रिकेटर

Thursday, Oct 06, 2022 | Last Update : 05:53 AM IST


IND vs NZ : मिताली राज ने रचा इतिहास, बनीं २०० वनडे खेलने वाली दुनिया की पहली महिला क्रिकेटर

न्यूजीलैंड के खिलाफ हैमिल्टन में खेले जा रहे तीसरे वनडे में मिताली राज ने एक नया इतिहास रच दिया है। मिताली विश्व की पहली महिला क्रिकेटर बन गई हैं जिन्होंने २०० वनडे खेलने का रेकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।
Feb 1, 2019, 11:19 am ISTSportsAazad Staff
Mitali Raj
  Mitali Raj

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने शुक्रवार को इतिहास रच दिया। न्यूजीलैंड के हैमिल्टन में खेले जा रहे तीसरे वनडे मुकाबले में मिताली राज ने २०० वनडे मैच खेलने वाली दुनिया की पहली महिला क्रिकेटर बन गई हैं। इतनी ही नहीं मिताली राज के नाम महिला क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने का भी रेकॉर्ड है, उन्होंने वनडे में ६६२२ रन बनाए हैं।

मिताली ने पिछले साल ICC महिला चैंपियनशिप वनडे सीरीज के दौरान इंग्लैंड के खिलाफ मैच में उतरने के साथ ही इंग्लैंड की पूर्व कप्तान चार्ली एडवर्ड्स का रेकॉर्ड तोड़ते हुए दुनिया में सबसे ज्यादा वनडे मैच खेलने वाली महिला क्रिकेटर बन गई थीं। एडवर्ड्स ने अपने १९ साल के करियर में १९१ वनडे मैच खेले थे।

मिताली राज ने भारत के खिलाफ  २५ जून १९९९  में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था। मिताली ने अपने डेब्यू मैच में आयरलैंड के खिलाफ नाबाद १४४ रन की पारी खेली थी। उस समय उनकी उम्र १६ साल थी और शतक जड़ने वाली सबसे युवा महिला खिलाड़ी बनी थी। इस मैच में मिताली ने एक और डेब्यू खिलाड़ी रेशमा गांधी के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए २५८ रन जोड़े थे, जो लंबे समय तक नेशनल रिकॉर्ड रहा था।

...

Featured Videos!