अपरा एकादशी:ऐसे करे व्रत, दूर होगी दरिद्रता

Monday, Apr 29, 2024 | Last Update : 07:36 PM IST


अपरा एकादशी:ऐसे करे व्रत, दूर होगी दरिद्रता

इस दिन शालिग्राम और तुलसी जी की पूजा करनी चाहिए।
May 11, 2018, 11:10 am ISTFestivalsAazad Staff
God Visnu
  God Visnu

ज्येष्ठ कृष्णपक्ष एकादशी को पड़ने वाली अपरा एकादशी का व्रत आज है। अपरा एकादशी भगवान विष्णु को समर्पित है। शास्त्रों में अपरा एकादशी को अचला एकादशी के नाम से भी जाना जाता है। आज के दिन भगवान विष्णु एवं उनके पांचवें अवतार वामन ऋषि की पूजा की जाती है।

शास्त्रों की मान्यता के अनुसार इस व्रत को करने से जीवन में धन की चिंता और परेशानी खत्म होती है। अपरा एकादशी के व्रत को जो मनुष्य विधिवत करता है उसके जीवन से दरिद्रता दूर हो जाती है। इसके साथ ही ब्रह्मचर्य का पूर्णतः पालन करना चाहिए। एकादशी की कथा का श्रवण करने से पुण्य की प्राप्ति होती है। इस दिन उपवास करें और फलों का दान करें। रात में भगवान नाम का कीर्तन करते हुए जागरण करें। द्वादशी को स्‍नान करके ब्राह्मणों को दान दक्षिणा देकर अपना व्रत खोलें।

अपरा एकादशी व्रत का महत्व
शास्त्रों के अनुसार अपरा एकादशी के दिन गंगा स्नान का विशेष महत्व है। इस दिन गंगा स्नान करना पापों से मुक्ति दिलाता है। पंडित धनंजय पाण्डेय के अनुसार इस व्रत की अवधि में झूठ नहीं बोलना चाहिए।

इस व्रत में चावल का सेवन अशुभ माना गया है। इसलिए व्रत में चावल का सेवन करने से परहेज करना चाहिए। व्रत में किसी भी प्रकार के नशे का सेवन नहीं करना चाहिए। अपरा एकादशी के व्रती को इस दिन बिस्तर पर शयन नहीं करना चाहिए। जमीन पर सोना शुभकारी माना गया है। इस दिन फल-फूल, पत्ते आदि नहीं तोड़ना चाहिए।

...

Featured Videos!