सर्दियों में बालों की ऐसे करें देखभाल

Thursday, Oct 06, 2022 | Last Update : 06:48 AM IST


सर्दियों में बालों की ऐसे करें देखभाल

सर्द मौसम में बालों को मुलायम, चमकदार बनाए रखने के लिए बालों की देखभाल नियमित तौर पर करें। हफ्ते में दो बार बालों को हॉट ऑयल से मसाज जरुर दें।
Dec 12, 2018, 3:21 pm ISTLifestyleAazad Staff
Hair
  Hair

ठंड के मौसम में बालों का झरना और डैंड्रफ आम समस्या है। विंटर के सीजन में अपने बालों की देखभाल नियमित तौर पर करें। इसके लिए आपको कुछ बातों का खास ध्यान रखना होगा।

चाहे मौसम कोई भी हो बालों को रेग्युलर नरिशमेंट की जरूरत होती है। आप सर्द मौसम में रोज तो बालों में ऑयलिंग नहीं कर सकती हैं, लेकिन जब संभव हो ऑयलिंग जरूर करें। हफ्ते में दो बार बालों को हॉट ऑयल से मसाज दें और साथ ही किसी अच्छे हेयर मास्क का भी इस्तेमाल करें।

तेल की मसाज के बाद बालों को स्टीम भी दें। इस बात का ध्यान रखें कि जब भी बालों की मसाज करें, हल्के हाथों से ही करें। तेज और जोर-जोर से मसाज करने से बाल कमजोर हो जाते हैं।

जैतून के तेल से या बादाम के तेल से बालों की मसाज की जा सकती है। ठंड के मौसम में तेल में थोड़ा सा नींबू भी डाल लें और इससे बालों की हफ्ते में 1 बार 15 मिनट तक मसाज करें।

हेयर मसाज के 30 से 40 मिनट के बाद बाल किसी माइल्ड शैंपू से धो लें। इससे बाल शाइनी, हेल्दी दिखेंगे। शैंपू के बाद बालों में कंडीशनर लगाएं। कंडीशनर कभी भी जड़ों पर अप्लाई ना करें, हमेशा बालों के किनारों और बीच के हिस्से पर लगाएं।

चाय की पत्तियां और नीबू का रस बालों के झड़ने की समस्या को कम कर सकता है। इतना ही नहीं इससे बाल चमकदार और मुलायम भी होते हैं।

और ये बी पढ़े : मानसून में बालों की इस तरह करें देखभाल

दही और नींबू दोनों ही बालों के लिए बहुत उपयोगी है और ठंड में इसका प्रयोग डैंड्रफ से छुटकारा दिलानेवाला होता। दही में दो नींबू निचोड़कर पेस्ट जैसा बना लें। इस पेस्ट को बालों में लगाएं और 15 मिनट तक मसाज करें। पेस्ट को 1 से डेढ़ घंटे तक बालों में लगा रहने दें और इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से बालों को धो लें। इससे बालों का रुखापन और डैंड्रफ दूर होता है।

...

Featured Videos!