नीम के पत्ते से चहरे को इस तरह से निखारे

Monday, Jul 15, 2024 | Last Update : 08:35 AM IST


नीम के पत्ते से चहरे को इस तरह से निखारे

नीम त्वचा की हर समस्या को करता है दूर
Mar 7, 2018, 3:12 pm ISTLifestyleAazad Staff
Neem
  Neem

नीम एक प्रकार की औषधी है ये कई प्रकार की बीमारियों को दूर करता है। नीम के पत्ते को पानी में उबालकर इस पानी को ठंडा करके इससे मुंह धोने पर पिंपल्स दूर होते हैं। नीम की पत्तियों को पीसकर उसके लेप को चेहरे पर लगाने से फुंसियां व मुहांसों के दाग मिट जाते हैं।

चेहरे की रंगत निखारने के लिए नीम और गुलाब की पत्तियों को पीस कर पेस्ट तैयार करें और चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद चेहरे को गुलाब जल से साफ करें जिससे चेहरे की रंगत खिल उठेगी।

इस तरह बनाए नीम का फेस पैक

चेहरे के दाग-धब्बे हटाने में नीम का फेस पैक बहुत ही कारगर होता है। चार-पांच ताजी नीम की पत्तियों को मिक्सी में पीसकर उसमें एक चम्मच मुलतानी मिट्टी पावडर मिलाएं। अब इस गाढ़े फेस पैक में थोड़ा गुलाबजल मिलाएं तथा इस पैक को पूरे चेहरे पर लगाएं। कुछ देर बाद अपने चेहरे को गरम पानी से धो लें।

ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए नीम की पत्तियों को पीस कर पेस्ट बना लें और इसमें नींबू के रस की 4-5 बूंदे डालकर अच्छे से मिक्स करें। इस पैक को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के बाद सादे पानी से चेहरा धो लें। इससे त्वचा का अतिरिक्त तेल निकल जाएगा।

गर्मी में पसीने की वजह से चेहरे पर मुंहासे हो जाते हैं। ऐसे में नीम की पत्तियों को उबालें और कॉटन की मदद से इस पानी को मुंहासों पर लगाएं।इससे मुहासे दूर हो जाते है।

...

Featured Videos!