पपीते के अनेक फायदे

Monday, Jul 15, 2024 | Last Update : 07:13 AM IST

पपीते के अनेक फायदे

पपीता कैसर जैसी कई बीमारियों को करता है दूर
Mar 5, 2018, 3:34 pm ISTLifestyleAazad Staff
Papaya
  Papaya

पपीता पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी9 और पोटेशियम की मात्रा भरपूर पाई जाती है।  इसके साथ ही पपीते में मैग्नीशियम और अन्य विटामिन्स भी पाए जाते हैं जो हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते है।

एक शोध एक मुताबिक पाया गया है कि  अगर कोई व्यक्ति 6 माह तक पपीता खाए तो अल्जाइमर की बीमारी में 40 फीसदी तक फायदा होता है।

पाचनतंत्र के लिए पपीते को अच्छा माना जाता है। ये पेट को ठंडक पहुंचाने में सहायक होता है। इसके साथ ही एसीडीटी को दूर करने में भी लाभदायक होता है।

पपीता कैसर की बीमारी को दूर करने में भी सहायक होता है। जिन लोगों का कैंसर का इलाज चल रहा है उनके लिए भी पपीता काफी फायदेमंद है। वैज्ञानिक शोध में एंटीऑक्सीडेंट के रूप में जिन 14 फलों और सब्जियों की पहचान की गई उसमें पपीता एक अकेला फल है जिसमें कैंसररोधी तत्व मौजूद होते हैं।

पपीता में लाइकोपीन नाम का एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। ये मनुष्य के हृदय रोग से बचाव करता है। एक शोध के मुताबिक अगर 14 सप्ताह तक पपीता का सेवन करे तो हृदय रोग से निजात मिल सकता है।  

पपीता स्किन/ त्वचा के लिए भी बेहतर माना जाता है। पपीता से त्वचा चमकदार होती है और ज्यादा टोन्ड दिखती है। उम्र बढ़ने के साथ त्वचा पर होने वाले बदलाव जैसे झुर्रियां पड़ना आदि की रक्षा करता है।

...

Featured Videos!