होली स्पेशल : रंगों को लेकर बरतें ये सावधानियां

Monday, Jul 15, 2024 | Last Update : 07:49 AM IST


होली स्पेशल : रंगों को लेकर बरतें ये सावधानियां

इस तरह रंगों से बचाएं अपनी त्वचा को
Feb 27, 2018, 8:59 am ISTLifestyleAazad Staff
Holi
  Holi

होली रंगों का त्यौहार है और रंगों के बिना इस त्यौहार को मनाना अधूरा है लेकिन रंगों के साथ होली मनाने से हमारी त्वचा पर बूरा असर पड़ता है। आज कल मार्केट में कई ऐसे रंग होते है जो हमारी त्वचा के लिए हानिकार होते है। आज हम आपको इस लेख में बताएंगे कि रंगों से अपनी त्वचा को दुष्प्रभावों से बचाने का तरिका, तो आइये जानते है….

होली खेलने से 20 मिनट पहले अपनी पूरी त्वचा पर सनस्क्रीन लगा ले इससे रंग का असर आपकी त्वचा पर ज्यादा नहीं पड़ेगा। अगर आपकी स्किन बेहद शुष्क है तो पहले सनस्क्रीन लगाएं, फिर कुछ देर बाद मॉइश्चराइजर भी लगाएं।

रंगो से बालों को बचाने के लिए नारियल तेल की मालिश- बालों पर थोड़ी सी हेयर क्रीम या शुद्ध नारियल तेल की मालिश कर सकते हैं। यह रासायनिक रंगों से बालों को होने वाले नुकसान से बचाने में सहायक होगा।

शरीर से रासायनिक रंगों को हटाने में तिल के तेल की मालिश उपयोगी होती है। इससे रंग आसानी से हट जाएंगे और त्वचा को अतिरिक्त सुरक्षा भी मिलेगी।

शरीर से रंगों को छुटाने के लिए दही और बेसन का लेप बना कर इस्तमाल करे इससे रंग आसानी से निकल जाता है और आपकी त्वचा और अधिक निखर जाएगी।

त्वचा को साफ करने के लिए घरेलू क्लीनजर का इस्तेमाल भी सकते है। इसके लिए आधा कप ठंडे दूध में तिल, सूर्यमुखी या जैतून का तेल मिलाएं। कॉटन वूल पैड को इस मिश्रण में डुबोकर त्वचा को हल्के हल्के साफ करें।

इनसे करें बचाव:-

रंग खेलने के बाद सूरज की रोशनी में न खड़ें हो। यह रंग को पक्का करती है।

रंग लगने के तुरंत बाद चेहरे को पानी से साफ कर लें।

रंग खेलने के बाद एक-दो बार हल्के हाथों से चेहरे को साफ करें। रंग को छुटाने की कोशिश न करें। इससे स्किन को नुकसान पहुंच सकता है।

...

Featured Videos!