चैत्र नवरात्रि : नवरात्र के दौरान इन पेय पदार्थों का करें सेवन 

Thursday, Oct 06, 2022 | Last Update : 07:37 AM IST


चैत्र नवरात्रि : नवरात्र के दौरान इन पेय पदार्थों का करें सेवन 

नवरात्रि के दौरान अगर आप व्रत कर रहे है तो पेय पदार्थों का सेवन कर सकते है। इसके साथ ही आप हल्का नाश्ता और फलों का सेवन भी कर सकते हैं।
Apr 6, 2019, 1:19 pm ISTLifestyleAazad Staff
Health Drinks
  Health Drinks

नवरात्रि का पावन पर्व आज यानी की ६ अप्रैल से शुरु हो चुका है। ऐसे में मां दुर्गा को प्रसन्न और उनकी असीम कृपा पाने के लिए कई लोग उपवास करते है। जिससे घर में सेहत,सुख, शांति और समृद्धि का वास बना रहता है। लेकिन व्रत में सेहत का खास ख्याल रखना भी बेहद जरूरी है। व्रत (Vrat) में बार-बार कुछ खाने की जगह शरीर को एनर्जी देने वाले पेय पदार्थों यानी की हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन करना बेहद फायदेमंद रहेगा। तो आइये जानते है हेल्‍दी पेय पदार्थों के बारे में …. 

दूध: व्रत के दौरान आप दूध का सेवन कर सकते है। दूध में कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है, यह स्वास्‍थ्‍य के लिए अच्छा है और दूध पीने से ऊर्जा का स्‍तर भी बरकरार रहता है।

चाय: नवरात्र में चाय पीने से थकान दूर होती है और एनर्जी भी बनी रहती है। इसके अलावा चाय में कॉफी की तरह एण्टीआक्सिडेंट होता है। चाय आपको तरोताजा तो रखती है साथ ही बीमारियों से भी बचाती है।

फलों का जूस: नवरात्र में फलों का जूस पीना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इस दौरान आप कई प्रकार के जूस का सेवन कर सकते हैं। मौसमी फलों का जूस, संतरे का जूस, सेब का जूस आदि। आप इस दौरान अंगूर का जूस भी ले सकते है। अंगूर का जूस सेहत के लिए अच्छा माना गया है इससे हृदय की बीमारियों का खतरा कम होता है।

नारियल पानी : नवरात्र के दिनों में नारियल पानी भी व्रत में पीना शरीर को तरोताजा रखने का एक अच्छा विकल्प है। क्योंकि नारियल पानी में शरीर को ठंडा रखने के साथ इसमें  एंटीऑक्सीडेंट्स, अमीनो-एसिड, एंजाइम्स, बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन, विटामिन जैसे पौषक तत्व पाए जाते हैं। जो शरीर को अंदरूनी रूप से मजबूत बनाता है।

छाछ : नवरात्र के दिनों में व्रत में सेंधा नमक और काली मिर्च वाला छाछ का सेवन भी किया जा सकता है। ये शरीर की थकान दूर करने के साथ ही उसे तरोताजा बनाने में मदद करता है।

नींबू पानी :  नवरात्र में नींबू पानी बेहद फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें शक्कर और नींबू यानि विटामिन सी पाया जाता है। जिससे शरीर को ठंडक मिलने के साथ ही इंस्टेंट एनर्जी मिलती है और शरीर की थकान दूर होती है।

...

Featured Videos!