आलू के छिलके के फायदे

Monday, Jul 15, 2024 | Last Update : 08:04 AM IST

आलू के छिलके के फायदे

आलू के छिलके कई बीमारियो को दूर करने में सहायक ।
Mar 5, 2018, 2:35 pm ISTLifestyleAazad Staff
Potato Peel
  Potato Peel

आलू का इस्तमाल हर घर में किया जाता है। आलू को हर तरह की सब्जी में मिला कर बनाया जा सकता है। आलू कई गुणों से भरपूर है लेकिन क्या आप इसके छिलके के गुणों के बारे में जानते है। आलू का छिलका भी कई गुणों वाला है।  हर घर में आलू की सब्जी बनती। है लेकिन ज्यादा तर लोग आलू के छिलके को फेक देते है लेकिन क्या आप जानते है आलू का छिलका कई बीमारियों को दूर करता है।

ब्लड प्रेशर को रेग्युलेट करने के लिए- आलू में अच्छी-खासी मात्रा में पोटैशि‍यम पाया जाता है. पोटैशियम ब्लड प्रेशर को रेग्युलेट करने में हेल्प करता है.

अगर आपके शरीर में आयरन की कमी है तो आलू के छिलके आपके लिए फायदेमंद रहेंगे। आलू के छिलके में आयरन की आपको बता दें कि अच्छी मात्रा होती है जिससे एनीमिया होने का खतरा कम हो जाता है।

आलू के छिलके को मेटाबॉलिज्म के लिए भी अच्छा माना जाता है। आलू के छिलके खाने से नर्व्स को मजबूती मिलती है।

आलू के छिलके त्वचा की झुर्रियों और दाग धब्बों को भू दूर करता है। आलू का छिलका त्वचा पर रगड़ें। कुछ समय तक इसे करेने से त्वचा निखर जाती है।

आलू में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है वहीं इसके छिलके में भी अच्छी मात्रा में फाइबर्स होते हैं। ये डाइजेस्ट‍िव सिस्टम को भी बूस्ट करने का काम करता है।

त्वचा पर काले दभ्बों को दूर करने के लिए भी इसके छिलके लाभदायक होते है। इनके छिलकों को पिस कर लगाने से काले    धब्बे दूर होते है।

...

Featured Videos!