हींग के कई फायदे

Monday, Jul 15, 2024 | Last Update : 07:14 AM IST

हींग के कई फायदे

हींग आमतौर पर ये गहरे लाल या फिर भूरे रंग की होती है।
Feb 27, 2018, 3:19 pm ISTLifestyleAazad Staff
Hing
  Hing

हींग खाने के स्वाद को दोगुना बढ़ाती है ज्यादा तर हींग का इस्तमाल सब्ज़ियों व दालों में किया जाता है।वैसे तो हिंग के कई फायदे है जिसकी वजह से इसका इस्तेमाल लगभग हर किचन में किया जाता है। तो आईये जानते है हिंग के फायदे-

सबसे पहले हम आपको बता दें कि हींग चार प्रकार की होती हैं कंधारी हींग, यूरोपीय वाणिज्य हींग, भारतवर्षीय हींग और वापिंड हींग। हींग का रंग सफेद, हलका गुलाबी और पीला व सुरखी मायल जैसा होता है।

खाने को पचाने के लिए हींग काफी हद तक फायदे मंद माना जाता है। अपच और पेट की अन्य समस्याओं के लिए हींग का इस्तेमाल प्राचीन काल से किया जा रहा है। इसके एंटी-इनफ्लेमटरी और एंटी ऑक्सीडेंट्स तत्व खराब-पेट, एसिडिटी, पेट के कीड़े, इरीटेबल बोवेल सिंड्रोम आदि समस्याओं में राहत पहुंचाते हैं।

पीरियड्स में महिलाओं के लिए लाभदायक - हींग में मौजूद एंटी-इनफ्लैमोटरी तत्व पीरियड्स से जुड़ी सभी तकलीफों जैसे कि क्रैंमप्स, अनियमित पीरियड्स या ज्यादा तकलीफ में राहत पहुंचाती है।

खासी को दूर करने में लाभदायक- हींग प्राकृतिक रूप से बलगम को दूर करके छाती के कंजेस्शन को ठीक करता है। हींग को अदरक के साथ मिलाकर खाने से खांसी व ब्रोंकाइटिस की समस्या में आराम मिलता है।

हींग का इस्तेमाल श्वसन नाल से जुड़ी समस्याओं के समाधान के लिए किया जाता है।  अगर आपको बलगम या फिर छाती में दर्द की शिकायत है तो आप इसका उपचार अपना सकते हैं।

...

Featured Videos!