बड़ी इलायची कई बीमारियों को करे दूर

Thursday, Oct 06, 2022 | Last Update : 07:25 AM IST

बड़ी इलायची कई बीमारियों को करे दूर

बड़ी इलायची में कई ऐसे तत्व मौजूद होते है जो हमारे शरीर से रोग-प्रतिरोधक क्षमता को दूर करने में सहायक होती है। इसमें एंटी-सेपटिक और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। साथ ही इसमें 14 तरह के बैक्टीरिया को ख़त्म करने की शक्ति होती हैं। इसे खाने से बैक्टीरियल और वायरल इन्फेक्शन से बचाव होता हैं।
Dec 22, 2018, 1:05 pm ISTLifestyleAazad Staff
Black Cardamom
  Black Cardamom

भारत में मसालों का इस्तेमाल हजारों सालों से किया जाता रहा है। कई मसाले ऐसे है जो हमारे शरीर को कई बीमारियों से बचाते है। इनमें से ही एक है बड़ी या काली इलायची। इलायची खाने के कई फायदे हैं। तो आईये जानते है इलायची खाने के फायदे -

बड़ी इलायची सांस लेने संबंधी बीमारियों को दूर रखने में मददगार होती है। अगर आपको अस्थमा, फेफड़े में संकुचन जैसी कोई समस्या है तो बड़ी इलायची का सेवन करना आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा। सर्दी-खांसी में भी इसका इस्तेमाल करना अच्छा माना गया है।

विषाक्त पदार्थों को दूर करने के लिए भी बड़ी इलायची का इस्तेमाल करना फायदेमंद रहता है। हमारे शरीर में कई ऐसे विषाक्त पदार्थ बनते हैं जिनका बाहर निकलना बहुत जरूरी होता है। बड़ी इलायची इन विषाक्त पदार्थों को दूर निकालने का काम करती है।

 बड़ी इलायची के सेवन से बाल काले, घने और मजबूत बन जाते हैं। इसमे मौज़ूद तत्वो के कारण बालो को पोषण मिलता हैं। बड़ी इलायची बालो को मजबूत बनाती हैं।

अगर आपके मुंह से दुर्गंध आती है तो बड़ी इलायची चबाना एक अच्छा उपाय है। इसके अलावा मुंह के घावों को ठीक करने के लिए  बड़ी इलायची को इस्तेमाल में लाया जा सकता है। बड़ी इलायची के सेवन से दांतो और मसूड़ो के इन्फेक्शन से छुटकारा पाया जा सकता हैं।

अगर आपको अक्सर सिर दर्द की शिकायत रहती है तो बड़ी इलायची को तेल में डाल कर पका ले और फिर उस तेल को ठंडा कर सर में मसाज करे ऐसा करने से सर दर्द दूर हो जाएगा।
बड़ी इलायची में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कैंसर के खतरे को दूर रखने में सहायक होते हैं। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स कैंसर कोशिकाओं को विकसित नहीं होने देते।

पिसी हुई राई के साथ बड़ी इलायची चूर्ण मिलाकर 2-3 ग्राम की मात्रा में नियमित सेवन करने से लीवर सम्बंधित रोगों में लाभ होता है।

...

Featured Videos!