गुणों से भरपूर है नारियल पानी

Thursday, Oct 05, 2023 | Last Update : 12:40 AM IST

गुणों से भरपूर है नारियल पानी

चेहरे पर कील, मुंहासे, चेचक के दाग, धब्बे काफी समय से हो तो कच्चे नारियल का पानी चेहरे पर लगाने से इसके दाग दूर हो जाते है।
Mar 27, 2018, 3:00 pm ISTLifestyleAazad Staff
Coconut water
  Coconut water

नारियल पानी सेहत के लिए की तरह से फायदेमंद है। अगर हर रोज सुबह की शुरुआत नारियल पानी से आप करते हैं तो ये आपके शरीर को दिन भर ऊर्जावान बनाकर रखेगा और साथ ही आपकी बॉडी को डिहाइड्रेशन से बचाएगा। नारियल में 200 मिलीलीटर या उससे कुछ अधिक मात्रा में पानी होता है. साथ ही ये एक लो-कैलोरी ड्रिंक भी है। नारियल पानी में एंटीऑक्सीडेंट्स, अमीनो-एसिड, एंजाइम्स, बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन, विटामिन सी के गुण होते हैं जो हमारे शरिर के लिए बेहद लाभदायक है।

नारियल पानी कार्बोहाइड्रेट का अच्छा स्रोत है, ये आपकी ऊर्जा बनाए रखता है और पेट की अन्य समस्याओं को दूर करने में लाभदायक होता है।

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते है या पिर अपने मोटापे से परेशान है तो नारियल पानी का सेवर करना शुरु कर दे। नारियल पानी में कम मात्रा में केलोरी होती है और ये सुपाच्य पदार्थ है जो वजन कम करने में सहायक होता है। इसमें बायोएक्टिव एंजाइम पाए जाते है जो कोलेस्ट्रॉल के पाचन को बढ़ाने में सहायक होते है।

हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए भी नारियल के पानी का इस्तेमाल किया जाता है. इसमें मौजूद विटामिन सी, पोटैशियम और मैग्नीशियम ब्लड-प्रेशर को नियंत्रित रखने में सहायक होते हैं।

गर्मियों के मौसम में लगभग 100 मिलीलीटर नारियल का पानी दिन में कई बार पीने से नकसीर (नाक से खून बहना) का रोग नहीं होता है।

हैंगओवर से छुटकारा पाने के लिए भी नारियल पानी एक अच्छा माध्यम है. ये शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी को पूरा कर शरीर को तरोताजा करने में मदद करता है और थकान दूर करता है।

...

Featured Videos!