स्विट्जरलैंड : महिलाओं के बुर्का पहनने पर लग सकता है बैन

Aazad Staff

World

स्विट्जरलैंड के सेंट गालेन के मतदाताओं ने रविवार को एक जनमत संग्रह में सार्वजनिक स्थानों पर बुर्का पहनने पर रोक लगाने की मांग की है। अगर इस मांग को लेकर सहमती बन जाती है तो स्विट्जरलैंड का यह दूसरा प्रांत होगा, जहां ‘बुर्के पर रोक’ लगेगी।

स्विट्जरलैंड में सेंट गालेन के मतदाताओं ने रविवार को एक जनमत संग्रह में सार्वजनिक स्थानों पर चेहरा ढकने पर रोक लगाने का समर्थन किया। इस मामले में उत्तरपूर्वी सेंट गालेन प्रांत में 36 प्रतिशत मतदान हुआ, जिसमें से 67 फीसदी मतदाताओं ने ?बुर्का पर पूरी तरह से प्रतिबंध? के पक्ष में वोट दिए है।

बता दें कि इससे दो साल पहले दक्षिण तिचीनो ने भी बुर्का और अन्य मुस्लिम नकाबों को प्रतिबंधित करने के लिए कानून पारित किया गया था इसी के नक्शे-कदम पर पर सेंट गालेन भी चलने का मन बना रहा है। ।

एक रिपोर्ट्स की माने तो ज्यूरिख, सोलोथर्न और ग्लेरुस इन तीनों ही प्रांत ने इस तरह के सभी प्रतिबन्ध लगाने के सभी प्रस्ताव को ख़ारिज कर दिया था। हालांकि इस मामले में पिछले साल सेंट गालेन के सांसदों ने एक विधेयक को पारित किया था जिसमें कहा गया था कि अगर कोई शख्स सार्वजनिक स्थानों पर अपना चेहरा ढक कर लोगों की सुरक्षा या धार्मिक शांति को खतरे में डालता है तो उसपर जुर्माना लगाया जाएगा। बता दें कि इस्लामिक सेंट्रल काउंसलिंग स्विट्ज़रलैंड ने बुर्का पर रोक को ?इस्लामोफोबिया? का नाम दिया है।

Latest Stories

Also Read

CORONA A VIRUS? or our Perspective?

A Life-form can be of many forms, humans, animals, birds, plants, insects, etc. There are many kinds of viruses and they infect differently and also have a tendency to pass on to others.