सात फरवरी को नेपाल में होगा नेशनल एसेंबली का चुनाव

Aazad Staff

World

प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने संसद के ऊपरी सदन के चुनाव की तारीख को अंतिम रूप देने के लिए गुरुवार को बैठक की.

नेपाल में नेशनल एसेंबली का चुनाव सात फरवरी को होगा. इससे हाल में प्रांतीय और संसदीय चुनाव के बाद नयी सरकार के गठन का रास्ता साफ हो गया है. सरकार ने शुक्रवार को बताया कि मंत्रिमंडल की आपात बैठक में यह फैसला लिया गया.

प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने संसद के ऊपरी सदन के चुनाव की तारीख को अंतिम रूप देने के लिए गुरुवार को पांच राष्ट्रीय दलों के साथ चर्चा की.

चुनाव आयोग ने नेशनल एसेंबली का चुनाव आठ फरवरी को करए जाने की सीफारिश की थी. नेपाल के उपरी सदन में कुल 59 सदस्य होंगे. इनमें से 56 सदस्य निर्वाचित निर्वाचक मंडल द्वारा चुने जाएंगे. तीन का चयन राष्ट्रपति द्वारा किया जाएगा। 753 स्थानीय इकाइयों के प्रमुख एवं उप-प्रमुख और प्रांतीय विधानसभाओं के सदस्यों शामिल हैं।

नए प्रधानमंत्री का चुनाव पूर्ण सदन के गठन के बाद ही हो सकता है. संवैधानिक प्रावधानों के मुताबिक, पूर्ण सदन में प्रतिनिधि सभा (निचला सदन) और नेशनल असेंबली (उच्च सदन) शामिल हैं.

Latest Stories

Also Read

CORONA A VIRUS? or our Perspective?

A Life-form can be of many forms, humans, animals, birds, plants, insects, etc. There are many kinds of viruses and they infect differently and also have a tendency to pass on to others.