9/11 आतंकी हमले की 17 बरसी आज, जाने इससे जुड़ी कुछ खास बातें

Aazad Staff

World

अमेरिका के इतिहास में 9/11 का वो काला दिन जिसने पूरी दुनिया को हिलाकर रख दिया। 9 सितंबर 2001 को अमेरिका के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर आतंकी हमला हुआ था। जिसको आज पूरे 17 साल हो चुके हैं।  

अमेरिका के इतिहास का वो दिन जिसने पूरी दुनिया को हिलाकर रख दिया। 9 सितंबर 2001 को अमेरिका के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर आतंकी हमला हुआ था। दुनियाभर में इस आतंकी हमले को 9/11 टेरर अटैक के नाम से भी जाना जाता है। आज इसे 17 साल हो चुके हैं। अलकायदा के आतंकियों ने आज ही के दिन अमेरिका के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर, पेंटागन और पेंसिलवेनिया में एक साथ हमले को अंजाम दिया था।

अमेरिका में इस हमले को अंजाम देने के लिए करीब 19 आतंकवादियों ने चार विमान हाईजैक किए थे। ये आतंकी सऊदी अरब, यूनाईटेड अरब अमीरात, इजिप्ट और लेबनान के रहने वाले थे। 9/11 की साजिश के लिए दो हवाई जहाजों को वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर और एक पेंटागन पर गिराया गया था, जबकि चौथा शेंकविले के खेत में गिराया गया। इनमें से किसी भी उड़ान में कोई भी जीवित नहीं बच सका। इस हमले में 2,997 लोग मारे गए थे। इस आतंकी हमले का मास्टर माईड ओसामा बिन लादेन था जिसे अमेरिकी राष्ट्रपति के नेतृत्व में पेंटागन ने एक प्लान के तहत 2 मई, 2011 को पाकिस्तान के ऐबटाबाद में मार गिराया।

वर्ल्ड ट्रेड सेंटर से जुड़ी कुछ खास बातें -

आतंकियों ने पहला हमला सुबह 8:46 और दूसरा 9:03 मिनट पर न्यूयॉर्क के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के नॉर्थ और साउथ टावर पर किया था। 1300 फुट ऊंचे वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हमले से पहले हजारों कर्मचारी मौजूद थे।

इसके बाद तीसरी हमला सुबह 9:37 मिनट पर पेंटागन की बिल्डिंग पर किया गया। जिसमें 125 सैनिकों की मौत हो गई थी।

वर्ल्ड ट्रेड सेंटर की जगह पर अब एक नेशनल सितंबर 11 मेमोरियल और म्यूजियम बनाया गया है। पेंटागन में भी एक मेमोरियल बनाया गया है।

बता दें कि आतंकियों द्वारा किए गए इस हमले में हजारों जाने चली गई वहीं 6000 लोग घायल हो गए थे। इस हमले में 100 पुलिस अधिकारी और फायर फाइटर्स की भी जान चली गई थी।

Latest Stories

Also Read

CORONA A VIRUS? or our Perspective?

A Life-form can be of many forms, humans, animals, birds, plants, insects, etc. There are many kinds of viruses and they infect differently and also have a tendency to pass on to others.