हुआवे ग्रहकों को राहत : अमेरिका ने हुआवे पर लगी रोक को ९० दिनों के लिए टाला

Aazad Staff

Technology

चीनी कंपनी हुआवे ग्राहकों के लिए एक अच्छी खबर है। अमेरिका ने हुआवे पर लगाई गई रोक के फैसले को फिलहाल ९० दिन के लिए टाल दिया है। इस फैसले से दुनिया भर में हुवावे के लाखों ग्राहकों को राहत मिली है।

चीनी कंपनी हुआवे स्मार्टफोन धारकों के लिए अच्छी खबर है। अमेरिकी सरकार की तरफ से अगले ९० दिनों के लिए गूगल एवं एंड्रायड के इस्तेमाल पर लगी रोक को टाल दिया गया है। इस फैसले से दुनिया भर में हुवावे के लाखों ग्राहकों को काफी राहत मिली है, क्योंकि इस रोक के बाद गूगल ने भी हुवावे फोन पर एंड्रॉयड का लाइसेंस कैंसिल कर दिया था।

बता दें कि अमेरिकी सरकार के कहने पर गूगल एवं एंड्रायड ने हुआवे से रिश्ता तोड़ने का ऐलान किया था। हालांकि भारत स्थित हुआवे के कस्टमर केयर सेंटर ने बताया कि हुआवे के जो फोन पहले से चल रहे हैं, उनमें फिलहाल कोई दिक्कत नहीं आएगी और गूगल, जीमेल एवं एंड्रायड पहले की तरह काम करते रहेंगे।

हालांकि भारत ने हुआवे को लेकर अभी अपना रुख स्पष्ट नहीं किया है, लेकिन समझा जा रहा है कि भारत अमेरिका और चीन के बीच की इस लड़ाई का हिस्सा नहीं बनना चाहता है, इसलिए भारत हुआवे के खिलाफ फिलहाल कोई फैसला नहीं करने जा रहा है।

ये है पूरा मामला -

हुआवे चीनी कंपनी है। इसके चलते हुआवे को लेकर चीन और अमेरिका के बीच तकरार बढ़ने की आशंका जताई जा रही है। दोनों देशों के बीच पहले से ही ट्रेड वॉर चल रहा है। अमेरिका को आशंका है कि हुआवे अपने फोन के जरिए जासूसी करने का काम करती है। यही वजह है कि हुआवे को चिप और अन्य हार्डवेयर की सप्लाई करने वाली अमेरिकी कंपनियों ने भी हुआवे से संबंध तोड़ने का ऐलान किया है। हुआवे की तरफ से कहा गया है कि भारत में उनके स्मार्टफोन धारकों को कोई दिक्कत नहीं होने दी जाएगी और उन्हें हर प्रकार से सपोर्ट करने के लिए कंपनी तैयार है। दूसरी तरफ अमेरिका भारत पर हुआवे से संबंध तोड़ने के लिए दबाव बना रहा है।

Latest Stories

Also Read

CORONA A VIRUS? or our Perspective?

A Life-form can be of many forms, humans, animals, birds, plants, insects, etc. There are many kinds of viruses and they infect differently and also have a tendency to pass on to others.