वुशु क्या है? आइए विस्तृत में जाने वुशु की शुरुआत भारत में कैसे हुई ?

Aazad Staff

Sports

पिछले साल, एक महिला खिलाड़ी पूजा कैडिया ने वुशु के विश्व चैंपियनशिप समारोह में स्वर्ण पदक जीतने के बाद इतिहास बनाया - एक ऐसा खेल भारत में इतना लोकप्रिय नहीं है। पूजा ने अंतिम दौर में इव्जेनिया स्टेपानोवा को हराकर अपनी ऐतिहासिक जीत प्राप्त की।आइये जानते है इस खेल के बारे में ।

वुशु : इतिहास और भारत में शुरुआत कैसे हुआ ?

वुशु, एक पारंपरिक चीनी मार्शल आर्ट खेल है, इस खेल को दो श्रेणियों में विभाजित किया गया है - ताओलू और संसौ। ताओलू पूर्व निर्धारित, एक्रोबेटिक आंदोलनों से संबंधित है जहां प्रतियोगी काल्पनिक हमलावरों के खिलाफ उनकी तकनिकियों पर महारथ हासिल की जाती है। दूसरी तरफ, संसौ एक पूर्ण संपर्क खेल है, प्राचीन प्रथाओं और आधुनिक खेल सिद्धांतों का संयोजन है, जो कि कुश्ती या किक-मुक्केबाजी जैसा दिखता है। वुशु को दिखाए गए सात संस्करणों में, चीन ने ६५ पदक जीते हैं। भारत ने ५ पदक, १ रजत और ४ कांस्य जीता है - और इस वर्ष 13 सदस्यीय टीम भेज रहा है।

वुशु एक लोकप्रिय खेल है जिसकी जड़े चीन में पायी जाती है भारत के वुशु एसोसिएशन ने इसे एक ऐसे गेम के रूप में वर्णित किया है जो लड़ाई की गतिविधियों के साथ आंतरिक और बाहरी दोनों अभ्यासों पर ध्यान देता है। यह खेल पहली बार १९८९ में भारत आया था। इस खेल को राष्ट्रीय खेलों में पदक कार्यक्रम के रूप में खेला जाता है। भारत के वुशु एसोसिएशन के संस्थापक महासचिव श्री आनंद आनंद केकर के द्वारा किये प्रयासों के कारण यह भारत में आया । एसोसिएशन ऑफ इंडिया इंटरनेशनल वुशु फेडरेशन, वुशु फेडरेशन ऑफ एशिया, दक्षिण एशियाई वुशु फेडरेशन, यूथ अफेयर्स एंड स्पोर्ट्स (एमएएएएस) मानव संसाधन विकास मंत्रालय, सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त है।

इसके शासी संगति को भारत सरकार, ओलंपिक समिति और सैन्य, अर्धसैनिक बलों से अनुमोदन दिया गया है। गेम को दो प्रमुख श्रेणियों में वर्गीकृत किया गया है - संसौ और ताओलो।
ताओलो में मार्शल आर्ट पैटर्न, एक्रोबेटिक मूवमेंट्स और तकनीक शामिल हैं जिनके लिए प्रतियोगियों का फैसला किया जाता है और विशिष्ट नियमों के अनुसारउसको अंक दिए जाते हैं। पारंपरिक चीनी मार्शल आर्ट शैलियों की कुल श्रेणियों के आधार पर रूपों में मूल आंदोलनों (रुख, किक, पेंच, संतुलन, कूदता, झाड़ू, और फेंकता) शामिल होते हैं, और किसी की ताकत को उजागर करने के लिए प्रतियोगिताओं के लिए इसे बदला भी जा सकता है। प्रतिस्पर्धी रूपों में समय सीमा होती है जो आंतरिक शैलियों के लिए पांच मिनट से अधिक समय तक कुछ बाहरी शैलियों के लिए 1 मिनट, 20 सेकंड तक हो सकती हैं।
संसौ एक आधुनिक लड़ाई विधि और एक पूर्ण संपर्क खेल है। संसौ में मुक्केबाजी, किक (किकबॉक्सिंग), और कुश्ती शामिल है। इसमें वुशु के सभी युद्ध पहलुओं हैं। संसौ किकबॉक्सिंग, एमएमए, मुक्केबाजी या मुय थाई की तरह दिखता है, लेकिन इसमें कई और अधिक जटिल तकनीक शामिल हैं। संसौ लड़ने की प्रतियोगिताओं को अक्सर ताल्लू के साथ रखा जाता है।

पूजा कादिअण कौन है?

पूजा कादिअण एक वुशु खिलाड़ी है जो अब इस खेल की विश्व चैंपियन बनी है। वह पहले वुशु की दुनिया में एक अनजान नाम थी। इससे पहले 2013 में, पूजा ने विश्व खेलों में एक रजत भी जीता था। उनकी जीत को भारत की एक प्रमुख उपलब्धि प्राधिकरण के रूप में वर्णित किया गया था। पूजा ने पहले मकाऊ में 5 वें एशियाई जूनियर वुशु चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता था, बाली (इंडोनेशिया) में जूनियर विश्व चैम्पियनशिप में रजत पदक, 8 वें एशियाई में तुर्की कांस्य में 11 वें विश्व वुशु चैंपियनशिप में रजत वियतनाम में वुशु चैम्पियनशिप।

पूजा कादिअण - उपलब्धियां
विश्व खेलों 2013 में रजत पदक जीते ।
विश्व चैंपियनशिप 2013 और 2015 में रजत पदक जीता।
12 वीं दक्षिण एशियाई खेलों 2016 में पूजा ने स्वर्ण जीता था ।
2014 और 2017 में राष्ट्रीय खेलों में स्वर्ण पदक जीते।
पूजा ने 2017 विश्व वुशु चैंपियनशिप में भारत के लिए पहला स्वर्ण पदक जीता था ।

Latest Stories

Also Read

CORONA A VIRUS? or our Perspective?

A Life-form can be of many forms, humans, animals, birds, plants, insects, etc. There are many kinds of viruses and they infect differently and also have a tendency to pass on to others.