ऑस्ट्रलिया और भारत के बीच महिला विश्व कप सेमीफाइनल मुकाबला।

Aazad Staff

Sports

भारतीय टीम के महिला विश्व कप में अब तक के शानदार अभियान के सामने अब आस्ट्रेलियाई चुनौती। मिताली के नेतृत्व व अनुभव की परीक्षा। Australia takes on a resurgent India in ICC Women's World Cup, 2017 Semi-Final Cricket match.

भारतीय महिला क्रिकेट टीम के पास आज इतिहास रचने का सुनहरा मौका है। महिला विश्व कप सेमी फाइनल के होने वाले मुकाबले में आज भारत का मुकाबला 6 बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया टीम से होगा। महिला विश्वकप में अब तक भारतीय महिला टीम ने अपने आपको साबित किया है ।

पहले मैच में इंग्लैंड को पटखनी देने के बाद और पिछले मैच में न्यूजीलैंड को उलटफेर का शिकार बनाकर भारतीय टीम ने अपना मनोबल ऊंचा कर दिया है। ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच यह मुकाबला आज काउंटी ग्राउंड में खेला जाएगा। हालांकि विश्वकप में आस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत का रिकॉर्ड उतना अच्छा नहीं रहा है ,फिर भी भारत ने 2009 विश्वकप में ऑस्ट्रेलिया को दो बार हराया था। और इस बार भारतीय टीम में ऐसे खिलाड़ी है जो मैच में विषम परिस्थितियों में भी भारत के पक्ष में पलड़ा भारी कर सकते है। महाराष्ट्र की स्मृति मंधाना पर सबकी नजरें टिकी रहेगी स्मृति अगर अपने पिछले मैचों सबक लेकर शुरुआती ओवर में टिक गई तो भारत के लिए यह मैच जीतने आसान हो जाएगा।

भारत के अन्य खिलाडी मिताली राज, हरमनप्रीत, दीप्ति शर्मा, और पूनम रावत को न केवल विकेट बचाकर खेलना होगा बल्कि रनों की गति को भी बना कर खेलने की आवश्यकता होगी। जहां मिताली राज अपने पूरे फॉर्म में हैं और उन्होंने अपनी पिछले 1000 रन सबसे तेज गति से बनाएं हैं, वही उनका ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अनुभव मैच के दौरान बहुत काम आएगा। टॉस जितने की स्थिति में भारत को पहले बल्लेबाजी करने का अवसर लेना चाहिए। और कम से कम 285 रनों का लक्ष्य आस्ट्रेलिया को देना चाहिए क्योंकि इससे कम का स्कोर आस्ट्रेलियाई टीम के लिए एक आसान लक्ष्य होगा । भारत को अपने लेग स्पिनर पूनम यादव के साथ साथ आवश्यकता पड़ने पर अपने बाये हाथ की स्पिनर एकता बिष्ट या राजेश्वरी गायकवाड़ का भी उपयोग करना चाहिए।

इस बार की ऑस्ट्रेलिया की टीम विश्वकप में केवल एक मैं हारी है जबकि भारती टीम को दो मैंचो में हार का सामना करना पड़ा है ।ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज एलिस पैरी ने साथ मैचों में 364 रन बनाकर दूसरी सबसे अधिक रन बनाने वाली खिलाड़ी बन गई है। एलेक्स ब्लैकमेल जो कि ऑस्ट्रेलिया की उप कप्तान है भारत के खिलाफ उन्होंने अब तक दो शतक और छ अर्ध शतक लगाकर अपना लोहा मनवा चुकी है।

Latest Stories

Also Read

CORONA A VIRUS? or our Perspective?

A Life-form can be of many forms, humans, animals, birds, plants, insects, etc. There are many kinds of viruses and they infect differently and also have a tendency to pass on to others.