अटल पेंशन योजना से जूड़ी कुछ अहम बाते… ऐसे ले योजना का लाभ

Aazad Staff

Should Know

इस योजना के तहत एक व्यक्ति एक ही अटल पेंशन योजना खाता खोल सकता है।

सरकार द्वारा जारी की गई अटल पेंशन योजना से जुड़े है तो आपको इस योजना का ऐसे मिलेगा लाभ । अटल पेंशन योजना के तहत 60 वर्ष की आयु से लेकर आगे भविष्य में इस योजना का लाभ 1,000 रुपये प्रति माह से लेकर 5,000 रुपये प्रति माह पेंशन के तौर पर मिलेगी। यानी अटल पेंशन योजना में पेंशन 1,000, 2,000, 3,000, 4,000 या 5,000 रुपये प्रति माह तक मिलती है।

इस योजना का दूसरा लाभ यह है कि यह स्कीम योजनाधारक की मृत्यु के बाद बंद नही की जाती है। कहने का तत्यपर यह है कि इस योजनाधारक के ऊपर आश्रित को भी इस योजना का लाभ मिलता है। मृत्यु के बाद पति या पत्नी को यह पेंशन मिलती रहेगी।

इस योजना के तहत पत्नी और पती की मृत्यु हो जाती है तो मृत्यु के बाद 60 वर्ष की आयु पर जो भी पेंशन फंड में राशि थी, वह नोमिनी को दे दी जाती है।

इस योजना को 60 वर्ष से पहले भी बंद किया जा सकता है। इस योजना के तहत टैक्स में भी छूट दी गई है।अटल पेंशन योजना में निवेश के लिए धारा 80 सीसीडी (1) और धारा 80 सीसीडी (1 बी) के तहत टैक्स बेनिफिट ले सकते हैं।

अटल पेंशन योजना के तहत लागू किए गए अधिनियम-

अटल पेंशन योजना में खाता खोलने के लिए भारतीय नागरिक होना चाहिए। इसके लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष है। इस योजना में प्रवेश के लिए अधिकतम आयु 40 वर्ष रखी गई है। इसके लिए आपके पास किसी भी बैंक में बचत खाता होना चाहिए। एक व्यक्ति अटल पेंशन योजना के तहत केवल एक खाता खोल सकता है।

Latest Stories

Also Read

CORONA A VIRUS? or our Perspective?

A Life-form can be of many forms, humans, animals, birds, plants, insects, etc. There are many kinds of viruses and they infect differently and also have a tendency to pass on to others.