जानिये क्या है मोदी सरकार की गोबर धन योजना

Aazad Staff

Should Know

गोबर धन यानी गैल्वनाइजिंग ऑर्गेनिक बायो एग्रो रिसोर्स धन स्कीम का मकसद गोबर से गैस तैयार करना है। इस योजना का उद्देश्य ग्रामीणों के लिए कचरे से आय पैदा करके कचरे को सोना में बदलना है।

मोदी सरकार ने गोबर धन योजना की शुरुआत फरवरी 2018 को की थी। इस योजना को बजट सत्र के दौरान वित्त मंत्री अरुण जेटली ने प्रस्तुत किया था। इस योजना का मुख्य उद्देश ग्रामीण क्षेत्रों का विकास करना है। इस योजना के तहत सरकार किसानों को आर्थिक तौर पर मदद देने के साथ साथ आर्थिक तौर पर निर्भर बनाना चाहती है।

इसके लिए 115 जिलों का चयन किया गया है। इसके साथ ही इन गांवों के इंफ्रास्ट्रक्चर, शिक्षा, बिजली, सिंचाई आदि का भी इंतजाम किया जा रहा है। इस योजना को केंद्रीय सरकार का एक बड़ा कदम माना गया है। इस योजना के तहत 2022 तक किसानों की आय को 2 गुना करने की बात कहीं गई है। इतना ही नहीं यह गोबर धन योजना ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के जीवन में बहुत सुधार लाएगी ।

गोबरधन योजना के लाभ -

गोबरधन योजना का मुख्य तौर पर लाभ किसान भाईयों को मिलेगा।

पशुपालन में मदद

स्वच्छता अभियान में मदद

किसान जानवरों के मल मूत्र का इस्तमाल कर उससे कम्पोस्ट खाद बनाई जा सकेगी।

गोबरधन योजना के तहत गांव में बायो ईंधन की शुरुआत की जाएगी।

यह योजना गांवों को साफ सुथरा रखने में भी मदद करेगी।

Latest Stories

Also Read

CORONA A VIRUS? or our Perspective?

A Life-form can be of many forms, humans, animals, birds, plants, insects, etc. There are many kinds of viruses and they infect differently and also have a tendency to pass on to others.