अनार के छिलके से होते है ये फायदे

Aazad Staff

Lifestyle

दिल संबंधी रोगों से निजात दिलाने में सहायक होते है अनार के छिलके

अनार वैसे तो कई बीमारियों को दूर करने में असरदार होता है लेकिन क्या आप जानते है की इसके छिलके भी बीमारियों को दूर करने में काफी सहायक होते है. तो आइये जानते है की अनार के छिलके का किस तरह से इस्तेमाल कर बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता हैं।

अनार के छिलकों को धूप में सुखाकर बारिक पीस लें। सुबह शाम रोजाना अनार के छिलके का चूर्ण 1-1 छोटा चम्मच खाने से खांसी दूर हो जाती है। आप इसे चाय या फिर गुनगुने पानी के साथ भी सेवन कर सकते हैं।

अनार के छिलके में एंटीऑक्?सीडेंट की काफी मात्रा होती है। यह दिल की बीमारी के लिए काफी लाभदायक होती है। इसके अलावा यह कोलेस्?ट्रॉल के लेवल कम करने में भी इस्तेमाल किया जाता है। इसके इस्तेमाल के लिए 1 चम्?मच अनार के छिलके का पावडर लेकर उसे गरम पानी में मिलाएं। इस घोल के रोजाना सेवन करने से दिल संबंधी रोगों में आपको काफी आराम मिलेगा।

मुंहासों की समस्या से छुटकारा पाने का यह सर्वोत्तम उपाय है। अनार के छिलकों में एंटीबैक्?टीरियल और एंटीइंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं। गरम पानी में अनार के छिलके का पाउडर मिलाकर नियमित सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती हैं।

अनार के छिलके चेहरे के लिए भी काफी फायदेमंद होते है. ये एक तरह से स्क्रब का काम करते है जो चेहरे पर काले डब्बे को काम करते है.

Latest Stories

Also Read

CORONA A VIRUS? or our Perspective?

A Life-form can be of many forms, humans, animals, birds, plants, insects, etc. There are many kinds of viruses and they infect differently and also have a tendency to pass on to others.