गाजर की मदद से ऐसे कम करें वजन

Aazad Staff

Lifestyle

गाजर का निरंतर सेवन करने से शरीर में कोलेस्ट्रोल की मात्रा कम हो जाती हैं और धीरे -धीरे शरीर की चर्बी कम होकर मोटापा बिल्कुल खत्म हो जाता हैं। गाजर को सलाद के तौर पर इस्तेमाल करना सेहत के लिए अच्छा माना गया है।

गाजर का सेवन कोलेस्ट्रॉल और वजन घटाने में भी किया जाता है। हालांकि गाजर आखों के लिए भी फायदे मंद होता है। गाजर के जूस का अगर नियमित रुप से सेवन करें तो ये वजन को कम करने में भी सहायक है।

वैसे तो सर्दियों में गाजर का हलवा खाना सबको पसंद है और आज हम आपको इस लेख में ?गाजर का हलवा? बनाने की ऐसी विधी बताने जा रहे है जिसको खाने से आप अपना वजन कम कर सकते है। तो आइये जानते है?

सामग्री - एक किलो गाजर, 2 कप लो फैट दूध, 1-2 चम्मच घी, इलायची पाउडर, गुड़, पिस्ता या दूसरे सूखे मेवे

ऐसे बनाए गाजार का हलवा
गाजर का हलवा बनाने के लिए गैस पर एक एक बर्तन को रखें और अब इसमें थोड़ा सा घी डालकर पीघला ले। अब इसमें गाजर को डाल दे। अब आप गाजर को तबतक भूने जबतक वो हल्का लाल ना हो जाए।

अब पके हुए गाजर में इलायची पाउडर, गुड़ और दूध डालें। सभी को अच्छी तरह मिलाएं। अब मध्यम आंच पर गाजर के हलवे को पकाएं। बीच में कड़छी चलाते रहें। वरना आपका गाजर जल सकता है। अब इस पर सूखे मेवे डालें और गर्म गर्म सर्व करें।

Latest Stories

Also Read

CORONA A VIRUS? or our Perspective?

A Life-form can be of many forms, humans, animals, birds, plants, insects, etc. There are many kinds of viruses and they infect differently and also have a tendency to pass on to others.