तिल के तेल से होने वाले फायदे

Aazad Staff

Lifestyle

तिल स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक माना गया है। इसके कई सारे फ़ायदे हैं और यह कई तरीक़ों से इस्तेमाल भी किया जाता है। तिल के तेल को तिल के बीज से प्राप्त किया जाता है।

तिल के तेल में विटामिन ई, बी कॉम्प्लेक्स, कैल्शि?यम, मैग्नीशि?यम, फॉस्फोरस और प्रोटीन जैसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते है जो हड्ड?ियों को मजबूती प्रदान करने के साथ साथ बालों, स्किन, दांतो और तनाव को दूर करने में सहायक होते है। आज हम इस लेख में आपको तिल के तेल से होने वाले फायदों के बारे में जानकारी देने जा रहे है...

जोड़ों के दर्द में दे राहत -
तिल का तेल मालिश के लिए सबसे बेहतरीन तेल होता है। इसमें मौजूद डाइटरी प्रोटीन और एमिनो एसिड हड्डियों और जोड़ों को मजबूती प्रदान करते हैं। तिल के तेल में विटामिन बी और विटामिन ई होता है जो स्किन को ग्लो करने में मद्द करता है।

तनाव को करे दूर
तनाव और अवसाद को दूर करने के लिए तिल बहुत अच्छा होता है। तिल में एमीनो एसिड होता है जिसे टायरोसिन कहा जाता है, जो सीधे सेरोटोनिन गतिविधि से जुड़ा होता है। सेरोटोनिन (Serotonin) एक न्?यूरोट्रांसमीटर है जो हमारे मनोदशा को प्रभावित करता है। विशेषज्ञों के अनुसार आहार में तिल का तेल शामिल करना सेरोटोनिन के उत्?पादन में मदद करता है जो बदले में सकारात्?मक महसूस करने और पुराने तनाव (chronic stress) को दूर रखने में मदद करता है।

डायिबिटीज को दूर करने में
तिल का तेल डायिबिटीज यानी मधुमेह की समस्याओं को कम करने में असरदार सिद्ध है। तिल के बीज में मैग्?नीशियम और अन्?य पोषक तत्?वों पाए जाते है। ये सब एक साथ रक्?त में ग्?लूकोज के स्?तर को कम करने के लिए तिल को सक्षम करते हैं, जिससे मधुमेह के खतरे को कम किया जा सकता है।

और ये भी पढ़े: अश्वगंधा के सेवन से होते है कई फायदे

एनीमिया के इलाज में लाभदायक
तिल के तेल में लौह तत्?व की बहुत अच्?छी मात्रा पाई जाती है। यही कारण है कि वे एनीमिया के साथ-साथ अन्?य लोहे की कमी वाली समस्?याओं के लिए सबसे अधिक प्रचलित घरेलू उपचारों में से एक हैं।

बालों को करे काला व घना- तिल के तेल में बालों को काला बनाने के गुण होते हैं। इस तेल का नियमित रुप से उपयोग करने से बाल काले और घने होते है।

और: घरेलू नुस्खे, बढ़ते वजन को कम करने के लिए

Latest Stories

Related Stories

अदरक खाने के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप

मोटापा कम करने में अदरक है फायदेमंद

नींबू पानी के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप

नींबू विटामिन सी का बेहतर स्त्रोत है।

सर्दियों में मूंगफली खाने के फायदे

मूंगफली में विटामिन सी की मात्रा पाई जाती है। जो जुकाम और खांसी जैसी समस्याओं को दूर करने में असरदार साबित होता है। इसलिए सर्दियों में मूंगफली का सेवन जरुर करें।

Also Read

CORONA A VIRUS? or our Perspective?

A Life-form can be of many forms, humans, animals, birds, plants, insects, etc. There are many kinds of viruses and they infect differently and also have a tendency to pass on to others.