बढ़ते वजन को कम करता है अनानास, जाने इसको खाने के फायदे

Aazad Staff

Lifestyle

अनानास हमारे स्वास्थ के लिए काफी फायदेमंद है। अनानास शरीर में इम्यूनिटी को बढ़ाता है। इसके साथ ही अनानास के सेवन से पेट से जुड़ी कई बीमारियां दूर होती हैं।

अनानास का रोजाना सेवन हमारे शरीर को कई तरह के फायदे देता है। ये बढ़ते वजन को कम करने में अहम भूमिका निभाता है। इसमें ज्यादा मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। जो हमारे पाचन शक्ति को बढ़ाता है।

अनानास में एंटी कैंसर एजेंट पाया जाता है जो कैंसर को दूर भगाता है। अनानास में ब्रोमलिन पाया जाता है। ब्रोमलिन ऐसा एंजाइम है जो जोड़ों के दर्द व सूजन को कम करता है।

अनानास में फाइबर होता है। इसमें मैग्नीशियम भी पाया जाता है। इसके साथ ही बीटा केरोटिन, थाइमीन भी होता है जो कि हृदय के लिए अच्छा माना जाता है। अनानास में मैग्निशियम पाया जाता है जिससे हड्डियों और टिशूज में ताकत आती है। एक कप अनानास ज्यूस में 73 % मैग्निशियम पाया जाता है। अनानास हड्डी को मजबूत करता है साथ ही ये शरीर में इम्यूनिटी भी बढ़ाता है।

और ये भी पढ़े : गाजर के स्?वास्?थ्?य लाभ के बारे में जानें

अनानास का सेवन गठिया के रोग को भी दूर करने में असरदार साबित होता है। इसके जूस को नियमित रुप से पीने से सूजन दूर होती है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए अनानास का इस्तेमाल तो फायदेमंद होता ही है साथ ही ये त्वचा को भी खूबसूरत और झुर्रियां रहित बनाता है।

Latest Stories

Related Stories

नीम के पत्ते से चहरे को इस तरह से निखारे

नीम त्वचा की हर समस्या को करता है दूर

चेहरे के दाग धब्बों से छुटकारा दिलाते हैं धनिया के पत्ते

कील मुहासे, काले धब्बे और झुर्रियों को कम करने में लाभदाय है धनिया। धनिया के पत्तों को पिस कर इसमें एलोवेरा जैल मिलाकर चेहरे पर लगाने से कई समस्याएं दूर हो जाती है। साथ ही ये चहरे को भी निखारने में असरदार साबित होता है।  

Also Read

CORONA A VIRUS? or our Perspective?

A Life-form can be of many forms, humans, animals, birds, plants, insects, etc. There are many kinds of viruses and they infect differently and also have a tendency to pass on to others.