प्याज से होने वाले ये फायदे नहीं जानते होंगे आप

Aazad Staff

Lifestyle

प्याज हमारे शरिर को अंदर से ठंडक प्रदान करता है। जिसके कारण लू लगने का खतरा कम हो जाता है।

प्यास वैसे तो हमारी सेहत के लिए बहुत लाभदायक है। प्याज में आयरन, कैल्शियम, विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। हालांकि इससे आने वाली दुर्गन्ध के कारण लोग इसे खाना ज्यादा पसंद नहीं करते। बहरहाल आज हम आपको बताने जा रहे है प्याज से होने वाले फायदे-

प्याज कब्ज की समस्या को दूर करता है- कच्चे प्याज में फाइबर की मात्रा ज्यादा पाई जाती है जो पेट में अंदर चिपके खाने को बाहर निकालने में मदद करता है।

कॉलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक - प्याज में एमिनो एसिड पाया जाता है तो कॉलेस्ट्रॉल को कम करने में लाभदायक होता है।

लू लगने पर:- गर्मियों में लू लग जाना एक आम बात है लेकिन, अगर आप कच्ची प्याज खाती हैं तो आपको लू नहीं लगेगी. लू लगने पर प्याज का रस पीने से फायदा होता है। आपने बड़े-बुजुर्गों को ये कहते भी सुना होगा कि प्याज का टुकड़ा साथ रखने से लू नहीं लगती है।

गठिया के इलाज में:- अगर आपके घर में किसी को गठिया या जोड़ो का दर्द है तो प्याज के रस की मालिश करने से आराम मिलेगा. प्याज के रस को सरसों के तेल में मिलाकर मालिश करने से आराम मिलता है।

प्याज खाने से शरीर में खून की कमी को दूर किया जा सकता है।

Latest Stories

Also Read

CORONA A VIRUS? or our Perspective?

A Life-form can be of many forms, humans, animals, birds, plants, insects, etc. There are many kinds of viruses and they infect differently and also have a tendency to pass on to others.