लहसुन खाने से होते है ये गुणकारी फायदे

Aazad Staff

Lifestyle

लहसुन कई बीमारियों का रामबाड इलाज है। ये पेट से जुड़ी बीमारियों जैसे डायरिया और कब्‍ज की रोकथाम के लिए काफी लाभदायक माना गया है। इतना ही नहीं लहसुन का नयमित रुप से सेवन करने से दिल से जुड़ी समस्याएं भी दूर होती है।

वैसे तो लहसुन का प्रयोग अक्सर खाने में सभी लोग करते हैं । लेकिन खाली बेट लहसुन का इस्तेमाल करना सबसे ज्यादा फायदेमंद मना गया है। लहसुन में ऐसे गुणकारी तत्?व मौजूद होते हैं जो कई बीमारियों को दूर करने में लाभदायक हैं। लहसुन को प्राचीन काल से औषधि के रुप में इस्तेमाल किया जाता रहा है। इसलिए आपको किसी न किसी रूप में लहसुन को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

ब्लड प्रेशर को करे दूर - ब्लड प्रेशर की समस्?या है तो आपको रोज सुबह लहसुन का सेवन करना चाहिए। इसके सेवन से दिल से संबंधित, पेट से संबंधित कोई भी बीमारी नहीं होती।

डाइजेशन को करे बेहतर-
लहसुन में आपके डाइजेस्टिव सिस्?टम को ठीक करने की ताकत होती है। खाली पेट लहसुन की कलियां चबाने से आपका डाइजेशन अच्?छा रहता है और भूख भी लगती है।

टेंशन को करे दूर -
लहसुन टेंशन को भगाने में भी मददगार है। कई बार हमारे पेट के अंदर ऐसे एसिड बनते हैं जिससे हमें घबराहट होने लगती है. लहसुन इस एसिड को बनने से रोकता है। लहसुन खाने से सिर दर्द और हाइपर टेंशन में काफी आराम मिलता है।

और ये भी पढ़े: घरेलू नुस्खे: बढ़ते वजन को कम करने के लिए

सर्दी-खांसी में दे राहत- लहसुन खाने से सर्दी-जुकाम, खांसी, अस्?थमा, निमोनिया, ब्रोंकाइटिस के इलाज में फायदा होता है।

खाली पेट लहसुन के सेवन करने से नसों की झनझनहाट की समस्?या खत्?म हो जाती है। इसके लिए आप 10 दिनों तक सुबह-सुबह खाली पेट लहसुन का सेवन कर लेते हैं तो आपके शरीर में होने वाली नसों की झनझनाहट भी धीरे-धीरे खत्म हो जाती हैं।

Latest Stories

Related Stories

खाली पेट लहसुन खाने से होते है ये फायदे

लहसुन का खाली पेट सेवन कई बीमारियों को दूर करता है। ये पेट की समस्याओं के साथ साथ हाई बीपी और कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित करने में असरदार है।

तुलसी के फायदे

तुलसी एक जानी-मानी औषधि

चेहरे के दाग धब्बों से छुटकारा दिलाते हैं धनिया के पत्ते

कील मुहासे, काले धब्बे और झुर्रियों को कम करने में लाभदाय है धनिया। धनिया के पत्तों को पिस कर इसमें एलोवेरा जैल मिलाकर चेहरे पर लगाने से कई समस्याएं दूर हो जाती है। साथ ही ये चहरे को भी निखारने में असरदार साबित होता है।  

Also Read

CORONA A VIRUS? or our Perspective?

A Life-form can be of many forms, humans, animals, birds, plants, insects, etc. There are many kinds of viruses and they infect differently and also have a tendency to pass on to others.