बेदाग त्वचा पाने के लिए खीरे का करें इस्तेमाल

Aazad Staff

Lifestyle

खीरे में पानी की उच्च मात्रा होती है इसलिए यह शरीर को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। खीरा त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद है। ये बेदाग त्वचा पाने में मदद करता है। इसलिए आप त्वचा पर खीरे के जूस का इस्तेमाल कर सकते हैं।

गर्मियों के दिनों में खीरे का सेवन शरीर को ठंडक पहुंचा है। इसके साथ ही ये कई सारी बीमारियों को भी दूर करने में असरदार है। लोकिन क्या आप जानते है कि खीरा आपकी खूबसूरती को भी बढ़ा सकता हैं। जिसके कुछ तरीके अपना कर आप बेदग और चमकती त्वचा आसानी से पा सकती हैं।

दाग धब्बे को करे दूर : गर्मियों में अक्सर पसीने की वजह से गर्दन या अन्य त्वचा के हिस्से पर कालापन आ जाता हैं। इसे दूर करने के लिए खीरे को पीस कर उसके रस को लगाने से कालापन दूर होता है।

टैनिंग को करे दूर : तेज धूप की वजह से होने वाली स्किन टैनिंग से परेशान हैं। तो ऐसे में खीरे को पीस कर उसमें कुछ बूंदें नींबू डालकर लगाएं और सूखने के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। ऐसा करने से आपकी त्वचा ग्लो करने लगेगी। इतना ही नहीं ये एंटी-एंजिंग को भी कम करने में असर दार होता है।

डार्क सर्कल्स को करे दूर : खीरे के टुकड़ों को आंखों पर १५ मिनट तक रखें। इससे आंखों के डार्क सर्कल्स दूर होने के साथ ही ठंडक मिलती है। इसके साथ ही आंखों के नीचे होने वाले डार्क सर्कल्स दूर हो जाएंगे।

और ये भी पढ़े : चेहरे को निखारने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

मुँहासे या पिंप्लस को करे दूर : खीरे का जूस चेहरे पर मुँहासे या पिंप्लस होने से रोकने में मदद करता है। खीरे का जूस लगाने से त्वचा पर सूजन और लालीपन को कम करने में मदद मिलती है। इसके लिए खीरे के जूस में नींबू के रस की कुछ बूंदें और शहद मिलाएं। इसे समान रुप से अपने चेहरे पर लगाएं। १५-२० मिनट बाद चेहरा पानी से धो लें।

Latest Stories

Related Stories

झाइयों को कम करने के घरेलू नुस्खे

झाइयों से बचने के लिए सबसे जरूरी है कि आप तेज धूप में बाहर ना निकले। अगर धूम में निकलना जरुरी है तो चेहरे को ढककर चलें और छतरी का इस्तेमाल करें।

चेहरे के दाग धब्बों से छुटकारा दिलाते हैं धनिया के पत्ते

कील मुहासे, काले धब्बे और झुर्रियों को कम करने में लाभदाय है धनिया। धनिया के पत्तों को पिस कर इसमें एलोवेरा जैल मिलाकर चेहरे पर लगाने से कई समस्याएं दूर हो जाती है। साथ ही ये चहरे को भी निखारने में असरदार साबित होता है।  

Also Read

CORONA A VIRUS? or our Perspective?

A Life-form can be of many forms, humans, animals, birds, plants, insects, etc. There are many kinds of viruses and they infect differently and also have a tendency to pass on to others.