रोजाना सेब खाने के फायदे

Aazad Staff

Lifestyle

सेब एनेमिया जैसी बीमारी को दूर करने में सहायक

अंग्रजी की एक कहावत है जो काफी मशहूर है - रोजना एक सेब खाने से डॉक्टर को दूर रखा जा सकता है। सेब कई पोष्ठीक तत्वों से भरा है। सेब में कई तरह के विटामिन होते है जो हमारे सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है। अगर आप दिन में दो या तीन सेब खाते है तो ये पूरे दिन की आयरन की जरुरत को पूरा करते है।

सेब को खाने से पाचन तंत्र भी सही रहता है। यह एक अच्छा एंटी ओक्सिडेंट भी है जो मधुमेह, कैंसर, और दिमाग से सम्बंधित बीमारियों को दूर करने में भी सहायक है। रोजना सेब का सेवन करने से कोलेस्ट्रोल नियंत्रण में रहता है। सेब में घुलंसील फाइबर पाया जाता है जो कोलेस्ट्रोल को कम करता है।

दमा रोगियों के लिए भी सेब लाभदायक है। इससे में दमे के अटैक को रोकने की क्षमता होती है। इसमें होने वाला फ्लेवोनोइड्स फेफड़ों को ताकतवर बनाता है।

सेबफल में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है। इसमें पाए जाने वाले पॉलीफेनोल और फ्लेवोनोइड्स दिल के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

सेबफल में विटामिन C संतुलित मात्रा में होता है साथ ही साथ इसमें आयरन और बॉरोन भी पाया जाता है। इन सभी के क़ॉम्बीनेशन से हड्डियों में ताकत आती है।

Latest Stories

Also Read

CORONA A VIRUS? or our Perspective?

A Life-form can be of many forms, humans, animals, birds, plants, insects, etc. There are many kinds of viruses and they infect differently and also have a tendency to pass on to others.