चंद्रप्रकाश द्विवेदी भारतीय फिल्म निर्देशक और सन १९९१ के टेलीविजन महाकाव्य चाणक्य को निर्देशित किया

Sarita Pant

Indians

एक भारतीय फिल्म निर्देशक और पटकथा लेखक हैं, द्विवेदी जी की पत्नी मंदारा द्विवेदी है और बच्ची का नाम नयनिका द्विवेदी है।

द्विवेदी जी को सन १९९१ के टेलीविजन महाकाव्य चाणक्य को निर्देशित करने के लिए जाना जाता है जिसमें उन्होंने राजनीतिक रणनीतिकार चाणक्य की शीर्षक भूमिका भी निभाई थी जो लाखो लोगों के लिए प्रेरणा थी।

उनका दूसरा बड़ा काम २००३ की फिल्म पिंजार है, जो भारत के विभाजन के दौरान हिंदू-मुस्लिम तनावों के बीच सेट एक दुखद प्रेम कहानी है, इसी नाम के अमृता प्रीतम के उपन्यास पर आधारित है।

उन्होंने १९९६ की टेलीविज़न सीरीज मृतीयुंजय को भी निर्देश दिया है जो महाभारत के एक प्रमुख पात्र कर्ण के जीवन पर आधारित है, और उन्होंने सैम के लिए एक वीडियो वीडियोकॉन सर्वश्रेष्ठ निर्देशक पुरस्कार भी जीता।

द्विवेदी एक योग्य चिकित्सा पेशेवर हैं उनकी भारतीय साहित्य में गहरी रुचि के कारण अपना पेशा छोड़ दिया और इसके बजाय थियेटर में काम करना शुरू कर दिया।

सन १९९० के उत्तरार्ध में, उन्होंने ज़ी टीवी में प्रोग्रामिंग डिवीजन प्रमुख की स्थिति आयोजित की।

द्विवेदी ज़ी में अपने कार्यकाल के दौरान, उन्होंने महाभारत (एक और महाभारत) को दोबारा खड़ा करने की कोशिश की, लेकिन विज्ञापनदाताओं और दर्शकों की खराब प्रतिक्रिया के कारण १४ एपिसोड के बाद प्रयोग को रोकना पड़ा। चाणक्य का फिर से चलना विज्ञापनदाताओं को आकर्षित करने में विफल रहा।

द्विवेदी ने छत्रपति शिवाजी पर २००१ की दूरदर्शन टेलीविजन श्रृंखला के लिए संवाद लिखे|

फरवरी २००८ में, बॉबी बेदी ने घोषणा की कि वे द्विवेदी के साथ एक नए महाभारत की योजना बना रहे थे। हालांकि, अप्रैल में, द्विवेदी ने एकता कपूर की कहानी हमायरा महाभारत की प्रतियोगिता के परिणामस्वरूप लाए गए बाव का हवाला देते हुए परियोजना से खुद को अलग कर दिया।

२००८ में, द्विवेदी ने उपनिषद नामक उपनिषद गंगा पर आधारित एक टेलीविजन धारावाहिक का निर्देशन किया। वह वर्तमान में कुएंल के द लीजेंड पर काम कर रहे हैं, जो कुशाल के जीवन, सम्राट अशोक के पुत्र पर आधारित है।

२००९ में, दक्षिण एशियाई सिनेमा फाउंडेशन ने "सांस्कृतिक उत्प्रेरक पुरस्कार" के साथ द्विवेदी को "भारत की प्राचीन संस्कृति और टेलीविजन और लोकप्रिय सिनेमा के इतिहास की खोज के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के सम्मान में सम्मानित किया।"

जनवरी २०११ में, उनकी फिल्म मोहल्ला अस्सी वाराणसी के आसी घाट के आसपास थी और डॉ काशी नाथ के प्रसिद्ध उपन्यास पर आधारित फिल्म सनी देओल के साथ फिल्म सिटी, मुंबई में शूटिंग शुरू हुई थी।

उनकी अगली फिल्म 'जेड प्लस' है हाल ही में उन्होंने राजस्थान में मुख्य कार्यक्रम पूरा किया है। यह फिल्म एक राजनीतिक व्यंग्य और कॉमेडी है, जिसमें आदिल हुसैन (लाइफ ऑफ पी और इंग्लिश विंग्लिश के लिए जाने जाते हैं) और मोना सिंह (जस्सी जैसी के लिए कोई नाम नहीं) का अभिनीत है। के के रैना, संजय मिश्रा, कुलभूषण खरबंदा इस फिल्म में अन्य महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।

Latest Stories

Also Read

CORONA A VIRUS? or our Perspective?

A Life-form can be of many forms, humans, animals, birds, plants, insects, etc. There are many kinds of viruses and they infect differently and also have a tendency to pass on to others.