बाबा रामदेव आयुर्वेद गुरु 

Sarita Pant

Indians

 रामदेव का असल नाम रामकृष्ण यादव है, रामदेव ने योग और आयुर्वेदिक दवाओं के माध्यम से एड्स से पीड़ित रोगियों की दशा में सुधार करने का दावा किया |

बाबा रामदेव का जन्म २५ दिसंबर,१९६५ हरियाणा के महेंद्रगढ़ जिले के हजारीबाग सैयदपुर गांव में हुआ, उनके पिता का नाम राम-निवास और माता का नाम गुलाबो देवी था| बाबा रामदेव के माता-पिता एक किसान थे| रामदेव का असल नाम रामकृष्ण यादव है | रामदेव ने गुरुकुल में भारतीये योग और संस्कृत का अध्ययन किया वह गुरुकुल कालवा में आचार्य बलदेवजी के छात्र थे। रामदेव ने संन्यासी दीक्षा ली और स्वामी शंकरदेव जी के नाम से स्वामी रामदेव को अपनाया।

हरियाणा के जिंद जिले मे कलवा गुरुगुल में रहते हुए रामदेव ने ग्रामीण जनता को योग की शिक्षा मुफ़्त दी | उत्तराखंड में सं १९९५ में रामदेव ने दिव्य योग मंदिर ट्रस्ट की स्थापना की। वर्ष २००३ में, आस्था टी वी ने उन्हे सुबह योग स्लॉट में प्रदर्शित करना शुरू किया। वहां उन्होंने टेलिजेनिक साबित हुए और एक बड़े अनुवर्तन प्राप्त किया।

लोगो ने बड़ी संख्या में , भारत और विदेश से मशहूर हस्तियों ने बाबा रामदेव के योग शिविर में भाग लिया। बाबा रामदेव ने अमिताभ बच्चन, शिल्पा शेट्टी और ब्रिटेन, अमेरिका और जापान सहित विदेशी देशों में कई हस्तियों को योग की शिक्षा दी और सिखाया। उन्होंने उत्तर प्रदेश के देवबंद में अपने विद्यालय में मुस्लिम मौलवियों को संबोधित किया।सं २००६ में, कोफी अन्नान ने संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन में गरीबी उन्मूलन पर व्याख्यान देने के लिए आमंत्रित किया था।

योगी हैदर ने पाकिस्तान में योग का चेहरा माना है, उनका कहना है कि रामदेव बाबा ने भारत में योग की तरह योग की लोकप्रियता को लोकप्रिय बनाया है। वे एक रियलिटी शो 'ओम शांति ओम' के न्यायाधीश भी हैं। हाल ही में, एक जिला अदालत ने अपनी जीवनी की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया, 'भगवान से टाइकून की यात्रा'|

उनका दावा है कि जब वह दो-आधा हो गया तो वह लंगड़ा हो गया और बाद में योग का अभ्यास करके ठीक हो गया। तब वह उत्तराखंड में हरिद्वार चले गए, जहां उन्होंने आत्म-अनुशासन और ध्यान का अभ्यास किया, और गुरुकुल कांगरी विश्वविद्यालय में प्राचीन भारतीय ग्रंथों का अध्ययन करने में कई सालों से बिताया।

पतंजलि योगपीठ योग और आयुर्वेद के प्रचार और अभ्यास के लिए स्थापित एक संस्थान है। इसके दो भारतीय परिसरों, पतंजलि योगपीठ I और पतंजलि योगपीठ में हरिद्वार, उत्तराखंड में है। और अन्य स्थानों से भारत का हिस्सा ब्रिटेन, अमेरिका, नेपाल, कनाडा और मॉरीशस शामिल हैं। रामदेव ने ब्रिटेन में योग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से २००६ में पतंजली योग पीठ (यूके) ट्रस्ट की स्थापना की । पतंजली योगिपित का विस्तार करने के लिए, उन्होंने लिटिल कंब्रे के स्कॉटिश द्वीप का अधिग्रहण किया

जो वर्ष २००६ में रामदेव और आचार्य बालकृष्ण द्वारा शुरू किया गया था। कंपनी के एक अधिकारी के मुताबिक, मार्च २०१६ के शुरूआती कारोबार में ₹ ५ बिलियन (यूएस $ ७८ मिलियन) - ५. ५ बिलियन (यूएस $ ८६ मिलियन) की मासिक बिक्री के साथ ₹ ४५ बिलियन (यूएस $ ७०० मिलियन) थे। बाबा रामदेव द्वारा एक रिपोर्ट के मुताबिक पतंजलि की सफलता से कम से कम १३ सूचीबद्ध कंपनियां प्रभावित होंगी, जिनमें कोलगेट, डाबर, आईटीसी और गोदरेज उपभोक्ता शामिल हैं।

दिसंबर २००६ में, रामदेव ने योग और आयुर्वेदिक दवाओं के माध्यम से एड्स से पीड़ित रोगियों की दशा में सुधार करने का दावा किया जो उनके दिव्य योग मंदिर ट्रस्ट द्वारा बेचे गए थे। उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि यौन शिक्षा एड्स की रोकथाम के एक साधन के रूप में, योग शिक्षा द्वारा प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए। उन्होंने संवाददाताओं को बताया कि "विद्यालयों में सेक्स शिक्षा को योग शिक्षा की जगह लेनी होगी"।

Latest Stories

Also Read

CORONA A VIRUS? or our Perspective?

A Life-form can be of many forms, humans, animals, birds, plants, insects, etc. There are many kinds of viruses and they infect differently and also have a tendency to pass on to others.