भिंडी कई बीमारियों को करती है दूर

Aazad Staff

Festivals

भिंडी में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, जिंक, मैग्नीशियम ,और आयरन पाए जाते है।

कच्ची भिंडी खाने से मधुमेह पर कंट्रोल किया जा सकता है । भिंडी में घुलनशील फाइबर डायबिटिक होता है जो रोगियों की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

भिंडी के बीजों का सेवन थकावट की परेशानी को भी दूर करता है। इससे लीवर में एंटीऑक्सीडेंट और फ्लेवोनोइड्स स्टोर होते है, जो शरीर को जल्दी थकने नहीं देते। भिंड़ी में ऐसे त्तव पाए जाते है जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है।ये हड्डियों को मजबूत बनाता है।

विटामिन A के गुणों से भरपूर भिंडी का सेवन शरीर में व्हाइट सेल्स को बढ़ाता है। जिससे आंखों की रोशनी तेज होती है। भिंडी वजन कम करने के लिए भी लाभदायक होती है। जानकारों के मुताबिक भिंड़ी में 30 प्रतिशत कैलोरी पाई जाती है। लिहाज इसका नियमित सेवन रने से वजन कम होता है।

कैंसर से करती है बचाव एक रिसर्च के मुताबिक भिंडी में किसी भी दूसरी सब्जी की तुलना में ज्यादा कॉन्सन्ट्रेटेड एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है. ये एंटी-ऑक्सीडेंट फ्री-रेडिकल्स के असर से कोशिकाओं को सुरक्षित रखता है. इसके चलते आप कैंसर के खतरे से दूर रहते हैं।

Latest Stories

Also Read

CORONA A VIRUS? or our Perspective?

A Life-form can be of many forms, humans, animals, birds, plants, insects, etc. There are many kinds of viruses and they infect differently and also have a tendency to pass on to others.